Sunday, January 16, 2022
HomeबिजनेसLPG Cylinder Subsidy : महंगे गैस स‍िलेंडर की झंझट होगी खत्‍म! जानें...

LPG Cylinder Subsidy : महंगे गैस स‍िलेंडर की झंझट होगी खत्‍म! जानें कब से म‍िलेगी सब्सिडी?


नई द‍िल्‍ली : LPG Cylinder Subsidy : कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच महंगाई ने जनता की कमर तोड़ रखी है. गैस स‍िलेंडर से लेकर दाल, तेल और सब्‍ज‍ियों की कीमतें आसमान छू रही हैं. लोग एलपीजी स‍िलेंडर की लगातार बढ़ती कीमतों से परेशान हैं. इस समय 14.2 क‍िलो वाला रसोई गैस स‍िलेंडर (LPG cylinder) अलग- अलग शहरों में 900 से 950 रुपये के बीच है.

मामूली सब्‍स‍िडी से महंगाई से राहत नहीं

पहले केंद्र सरकार की तरफ से एलपीजी स‍िलेंडर (LPG Gas Price) की खरीद पर ग्राहकों को सब्‍स‍िडी दी जाती थी, ज‍िससे स‍िलेंडर की कीमत आम आदमी के बजट में रहती थी. लेक‍िन कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) शुरू होने के बाद सरकार की तरफ से सब्‍स‍िडी (LPG Subsidy) बंद कर दी गई. हालांक‍ि बाद में सरकार ने मामूली सब्‍स‍िडी शुरू की लेकिन यह महंगाई से न‍िजात द‍िलाने में नाकाफी रही.

ये भी पढ़ें : आपके फायदे की खबर : रेल यात्री सामान खोने पर नहीं लें टेंशन; Railway ने शुरू की नई सुव‍िधा

फ‍िर बहाल हो सकती है एलपीजी सब्सिडी

अब फिर से एलपीजी सिलेंडर पर पहले की तरह सब्सिडी मिलने की उम्‍मीद की जा रही है. ऐसा हुआ तो इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा और स‍िलेंडर की कीमत में कमी आएगी. सरकार की तरफ से एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को बहाल करने पर विचार किया जा रहा है. प‍िछले दिनों वित्त मंत्रालय को इस संबंध में प्रस्ताव भी भेजा गया है.

ये भी पढ़ें : नौकरी चली जाए तो घबराएं नहीं! 5 हजार में सरकार के साथ करें ये काम, अच्छी होगी कमाई

…तो 587 रुपये में म‍िलेगा स‍िलेंडर

वित्त मंत्रालय को भेजे गए प्रस्‍ताव में कहा गया है क‍ि झारखंड, मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर के राज्यों में रसोई गैस पर सब्सिडी दी जा रही है. देश के अन्य राज्यों में भी इसे शुरू करने की जरूरत है. फाइनेंस म‍िन‍िस्‍ट्री ने यद‍ि इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई तो पेट्रोलियम कंपनियों के डीलर्स को सरकार 303 रुपये की सब्सिडी देगी. इस छूट का फायदा सीधा ग्राहकों को स‍िलेंडर की कीमत में म‍िलेगा. यानी अभी ज‍िस स‍िलेंडर के लिए आप 900 रुपये का भुगतान कर रहे हैं, उसके लिए आपको सिर्फ 587 रुपये चुकाने होंगे.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular