Wednesday, October 27, 2021
Home Mahindra Thar ज्यादा सुरक्षित है Jeep Wrangler से, NCAP क्रैश टेस्ट रेटिंग...
Array

Mahindra Thar ज्यादा सुरक्षित है Jeep Wrangler से, NCAP क्रैश टेस्ट रेटिंग में मारी बाजी


महिंद्रा थार.

महिंद्रा थार.

महिंद्रा थार यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से Jeep Wrangler के मुकाबले ज्यादा सेफ है. क्रैश टेस्ट में इसे जीप रैंगलर से ज्यादा रेटिंग मिली है. वही दूसरी ओर ग्लोबल NCAP टेस्टिंग में Mahindra Thar की क्रैश टेस्टिंग में 4 स्टार रेटिंग मिली है. क्रैश टेस्ट में ड्राइवर और को पैसेंजर का सिर, गर्दन और सीना पूरी तरह से सुरक्षित था.

नई दिल्ली. महिंद्रा थार और अमेरिकन वाहन निर्माता कंपनी स्टेलेंटिस की एसयूवी जीप रैंगलर के बीच डिज़ाइन का विवाद काफी लम्बे समय से चला आ रहा है, अब हाल ही में स्टेलेंटिस ने ऑस्ट्रेलिया की एक कोर्ट में याचिका दायर किया है. जिसमे स्टेलेंटिस ने ऑस्ट्रेलिया में महिंद्रा थार के लॉन्च को रोकने की मांग की है. हालांकि, यह मामला अभी कोर्ट में है, लेकिन हम यहां आपको दोनों एसयूवी की मजबूती की बात कर रहे है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार महिंद्रा थार यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से Jeep Wrangler के मुकाबले ज्यादा सेफ है. क्रैश टेस्ट में इसे जीप रैंगलर से ज्यादा रेटिंग मिली है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सेफ फेस्ट कार फॉर इंडिया कैंपेन के तहत ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में महिंद्रा थार को 4 स्टार रेटिंग मिली है, वहीं 2 साल पहले यूरो NCAP क्रैश टेस्ट में जीप रैंगलर की 8 अन्य मॉडलों के साथ टेस्टिंग की गई थी, जिसमें महिंद्रा थार को मात्र 1 रेटिंग मिली थी. इस टेस्टिंग में इस एसयूवी के साल 2018 मॉडल को शामिल किया गया था, इसमें वयस्कों के लिए 50%, बच्चों के लिए 69%, सड़क पर चलने वालों के लिए 49% और सेफ्टी सिस्टम में 32% अंक प्राप्त हुए थे. 

यह भी पढ़ें: टेस्टिंग के दौरान दिखा Hyundai Creta का नया फेसलिफ्ट मॉडल, बेहद खास होगी ये कार

जीप के टेस्ट मॉडल में डुअल फ्रंट एयरबैग, साइड हेड एयरबैग, साइड चेस्ट एयरबैग, सीटबेल्ट रिमाइंडर, स्पीड लिमिट जैसे फीचर्स दिए गए थे, एसयूवी 4 दरवाजे के साथ टेस्ट के  समय कुल वजन 2089 किलोग्राम था और इसमें आइसोफिक्स चाइल्ड सीट को छोड़कर बाकि 5 सीट्स दिया गया था. यह भी पढ़ें: क्रिकेटर नवदीप सैनी का वीडियो हुआ वायरल, Harley-Davidson बाइक से किया ये स्टंट

वही दूसरी ओर ग्लोबल NCAP टेस्टिंग में Mahindra Thar की क्रैश टेस्टिंग में 4 स्टार रेटिंग मिली है. क्रैश टेस्ट में ड्राइवर और को पैसेंजर का सिर, गर्दन और सीना पूरी तरह से सुरक्षित था. हालाँकि क्रैश टेस्ट में यह भी देखने को मिला कि अगर गाड़ी की टक्कर किसी ठोस या बहुत ही मजबूत कॉम्पोनेन्ट से होता है तो ड्राइवर के घुटने में गंभीर चोट लग सकती थी. इस क्रैश टेस्ट में एसयूवी को व्यस्क की सुरक्षा के लिए 17 अंकों के पूर्णांक में इस एसयूवी को 12.52 अंक मिलते हैं। वहीं बच्चों की सुरक्षा के 49.00 अंकों के पूर्णांक में इसे 41.11 अंक मिले हैं. महिंद्रा थार का जो मॉडल टेस्ट में प्रयुक्त किया गया था, उसमें दो दरवाजे के साथ साथ ड्राइवर और को पैसेंजर के लिए ड्यूल डुअल फ्रंट एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, 4 चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, बच्चों की सुरक्षा के लिए ISOFIX चाइल्ड एंकर और एसबीआर जैसे फीचर्स दिए गए थे.









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular