Thursday, July 29, 2021
Home Maruti Jimny लॉन्च से महज एक कदम दूर, जानिए कब खरीद सकेंगे...
Array

Maruti Jimny लॉन्च से महज एक कदम दूर, जानिए कब खरीद सकेंगे ये दमदार SUV


देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki घरेलू बाजार में जल्द ही अपनी नई दमदार ऑफरोडिंग एसयूवी Maruti Jimny को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हालांकि कंपनी इस एसयूवी के थ्री-डोर वर्जन का प्रोडक्शन भारत में शुरू कर चुकी है, लेकिन इसे दूसरे देशों में एक्सपोर्ट किया जा रहा है। इंडियन मार्केट के लिए फाइव-डोर वर्जन तकरीबन लॉन्च के लिए पूरी तरह से तैयार है। 

ऑटोकार में छपी रिपोर्ट के अनुसार इस एसयूवी के लॉन्च के संबंध में मारुति सुजुकी इंडिया के सेल्स एवं मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने कहा है, “हम इस एसयूवी को लॉन्च करने के साथ ही इसके मार्केटिंग की योजनाओं पर काम कर रहे हैं।” इससे ये साफ हो रहा है कि कंपनी जल्द ही इसे बिक्री के लिए पेश करेगी। 

अब तक इस एसयूवी को इंडियन मार्केट में लॉन्च को लेकर कंपनी की तरफ से आधिकारिक तौर पर कोई टिप्पणी नहीं की गई थी। इससे पूर्व कंपनी के एक अधिकारी ने ये जरूर कहा था कि, इस एसयूवी को यहां के बाजार में उतारे जाने की संभावनाओं का अवलोकन किया जा रहा है। लेकिन पहली बार शशांक श्रीवास्त ने मार्केटिंग योजनाओं का जिक्र कर इस बात का साफ संकेत दिया है कि कंपनी इसे यहां के बाजार में लॉन्च करने को लेकर तैयार है। 

suzuki jimny

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी फिलहाल इस एसयूवी की कीमत का भी मूल्यांकन कर रही है, ताकि इसे सही कीमत के साथ बाजार में उतारा जा सके। अभी इसके लॉन्च की तारीख को भी तय नहीं किया गया है, लेकिन जानकारों मानना है कि इसे अगले वर्ष की शुरूआत में पेश किया जा सकता है। हालांकि अभी इसके बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। 

कैसी हो नई Maruti Jimny: 

कंपनी ने इस एसयूवी में 1.5 लीटर की क्षमता का K15B पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। ये इंजन आपको बाजार में मौजूद नई Brezza, Ertiga और Ciaz जैसी गाड़ियों में भी मिलता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं फीचर्स के तौर पर इसमें 6 एयरबैग, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स, ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम (AEB), सीट बेल्ट रिमाइंडर, लेन एसिस्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Jimny का लांग व्हील बेस वर्जन Sierra मॉडल पर बेस्ड होगा और ये 300mm लंबा होगा। जिससे एसयूवी के भीतर बेहतर केबिन स्पेस मिलेगा। बीते दिनों इस एसयूवी के साइज को लेकर एक रिपोर्ट लीक हुई थी, जिसके अनुसार इसकी लंबाई 3,850mm, चौड़ाई 1,645mm और उंचाई 1,730mm होगी। इसके अलावा इसमें 2,550mm का व्हीलबेस और 210mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया जाएगा। 

क्या होगी कीमत: 

Maruti Jimny की लॉन्च से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है। लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इसे 10 से 12 लाख रुपये के बीच बाजार में लॉन्च कर सकती है। बाजार में आने के बाद ये एसयूवी महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा जैसे मॉडल को टक्कर देगी। हालांकि सेफ्टी के मामले में इस एसयूवी को यूरो NCAP क्रैश टेस्ट में महज 3 स्टार रेटिंग ही मिली है। 
 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular