Sunday, January 23, 2022
HomeभारतMaruti, Mahindra नहीं भारत में ये कार ब्रांड है सबसे ज्यादा पॉपुलर,...

Maruti, Mahindra नहीं भारत में ये कार ब्रांड है सबसे ज्यादा पॉपुलर, जानें क्यों है लोग इसके दीवाने


नई दिल्ली. क्या आप जानते हैं भारत में कौन सी कार कंपनी सबसे ज्यादा पॉपुलर है? किस कार को लोग सबसे ज्यादा इंटरनेट पर सर्च करते हैं? चलिए हम बताते हैं. दरअसल, हाल ही में कम्पेयर द मार्केट ने Google ट्रेंड्स पर एक रिपोर्ट जारी की है. इसके रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2021 में भारत में Hyundai सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली कार निर्माता कंपनी है.

वहीं, अगर दुनिया की बात की जाए तो इस मामले में Toyota ने बाजी मारी है. इस कार निर्माता कंपनी को दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च किया गया है. कम्पेयर द मार्केट ने यह डेटा 154 देशों से एकत्र किया गया था, जिसमें से टोयोटा 47 देशों में शीर्ष पर रही.

ये भी पढ़ें- इंतजार खत्म! 26 साल बाद हुई Yezdi Bikes की वापसी, तीन नए मॉडल लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

47 देशों में सबसे ज्यादा सर्च हुई टोयोटा
रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण कोरियाई ऑटो प्रमुख हुंडई भारत में सबसे ज्‍यादा खोजे जाने वाला ब्रांड था. टोयोटा कुल मिलाकर 2021 में सबसे अधिक खोजा जाने वाला कार ब्रांड था. इसे 154 देशों में से 47 देशों में सबसे ज्‍यादा सर्च किया गया. टोयोटा को कुल 31 फीसदी सर्च किया गया, जो बाकी कंपन‍ियों के मुकाबले सबसे ज्‍यादा है. 2020 में यह सर्च 34.8 फीसदी देखने को मिला था. जापानी कंपनी ने 2021 में लॉन्च किए गए वाहनों में इलेक्ट्रिक कार, दुनिया की पहली कोरोला एसयूवी और पूरी तरह से फिर से डिजाइन किया गया लैंड क्रूजर शामिल थी.

मर्सिडीज भी रही आगे
टोयोटा, बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज ने 2021 में दुनिया भर में Google सर्च पर अपना दबदबा कायम रखा और लगातार दूसरे वर्ष शीर्ष तीन स्थान बनाए रखे. हालांकि, मर्सिडीज ने कुछ देशों में टोयोटा और बीएमडब्ल्यू को पीछे छोड़ दिया है. 2021 में, टेस्ला हांगकांग, इज़राइल, मकाओ, सिंगापुर और चीन में सबसे अधिक खोजा जाने वाला वाहन ब्रांड था. टेस्ला ऑस्ट्रिया, बहामास, बोत्सवाना, कांगो किंशासा, क्रोएशिया, फिनलैंड, गिनी, आइसलैंड, कुवैत, मेडागास्कर, माल्टा, नॉर्वे, फिलिस्तीन, रवांडा, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, सीरिया, संयुक्त राज्य अमेरिका और यमन में दूसरे या तीसरे सबसे अधिक खोजे गए के रूप में भी दिखाई दिया. टेस्ला ने 2021 में अपने मॉडल एस, मॉडल 3 और यहां तक कि सेमी ट्रक सहित कई वाहनों की पेशकश की.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में तीन गुना महंगी है भारत की ये पॉपुलर कार, जानें इसके स्‍पेसिफिकेशंस और कीमत

भारत में घटी सेल
हालांकि, पिछले साल देश में हुंडई की सेल घटी है. भारतीय ऑटोमेकर टाटा मोटर्स (Tata Motors) के लिए साल 2021 बेहतरीन रहा है. कार बिक्री के मामले में टाटा मोटर्स ने विदेशी कार निर्माता हुंडई (Hyundai) को पीछे छोड़ दिया था. बीते कुछ महीनों से हुंडई की कार सेल्स में काफी गिरावट देखने को मिल रही है. वहीं टाटा की अलग-अलग कारों की लोकप्रियता हुंडई को पीछे छोड़ने में भारतीय कंपनी के लिए मददगार बनी. इस मामले में मारूति सुजुकी अब भी पहले नंबर पर बनी हुई है.

Tags: Auto News, Car Bike News, Hyundai, Toyota



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular