Thursday, August 18, 2022
HomeमनोरंजनMaruti S-Presso और Renault Kwid में से कौन सी कार है बेस्ट?...

Maruti S-Presso और Renault Kwid में से कौन सी कार है बेस्ट? कीमत सिर्फ 4.25 लाख रुपये से शुरू


हाइलाइट्स

एस-प्रेसो की कीमत 4.25 लाख रुपये से शुरू होती है और 5.99 लाख रुपये तक जाती है.
क्विड की कीमत 4.64 लाख  रुपये से शुरू होती है और 5.99 लाख रु तक जाती है.
दोनों ही कारों में सेगमेंट के हिसाब से काफी अच्छे फीचर्स मिलते हैं.

नई दिल्ली. मारुति सुजुकी एस-प्रेसो 2019 में पहली बार लॉन्च होने के बाद से भारतीय बाजार में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है. यह एसयूवी जैसे डिजाइन में आने वाली हैचबैक का काफी किफायती भी है. दूसरी तरफ S-Presso को Renault Kwid के रूप में बाजार में एक और ठोस दावेदार का सामना करना पड़ रहा है. क्विड को 2015 में लॉन्च किया गया था.

अगर आप भी 5 लाख रुपये के बजट में एक नई कार लेने का प्लान बना रहे हैं तो दोनों कार आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन हैं. यहां S-Presso और Kwid के बीच तुलना करके देखते हैं कि कौन सी कार आपके लिए बेस्ट रहेगी.

ये भी पढ़ें-  क्या खरीदने वाले हैं सेकेंड हैंड किया सोनेट? पहले देख लीजिए फायदे और नुकसान

कीमत

2022 एस-प्रेसो की कीमत 4.25 लाख रुपये से शुरू होती है और 5.99 लाख रुपये तक जाती है.  वहीं क्विड की कीमत 4.64 लाख  रुपये से शुरू होती है और टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत 5.99 लाख रु तक जाती है. ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं. कीमत के मामले में एस-प्रेसो का बेस वेरिएंट 39,000  रुपये सस्ता है. हालांकि, दोनों वाहनों के टॉप-एंड की कीमत समान है.

इंजन और माइलेज

एस-प्रेसो के इंजन के बाद करें तो यह केवल एक पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ बेचा जाती है. इसमें 1.0-लीटर, K12C इंजन है, जिसे 2022 के लिए अपडेट किया गया है. कंपनी का दावा है कि एस-प्रेसो 24.12 किमी/लीटर से 25.30 किमी/लीटर तक का माइलेज देती है. रेनो क्विड की बात करें तो इसमें दो पेट्रोल इंजन मिलते हैं. एक 0.8-लीटर और दूसरा 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन. क्विड का माइलेज 20.7 kmpl से 22 kmpl के बीच है.

फीचर्स

दोनों ही कारों में सेगमेंट के हिसाब से काफी अच्छे फीचर्स मिलते हैं. इनमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ओआरवीएम, मैनुअल एयर कंडीशनिंग, कीलेस एंट्री, डुअल एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, ओवरस्पीड अलर्ट और रियर पार्किंग सेंसर के साथ आते हैं. Kwid में 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है, जबकि S-Presso में 7-इंच का यूनिट मिलता है. दोनों Android Auto और Apple CarPlay सपोर्ट करते हैं. इसके अतिरिक्त, क्विड सभी पावर विंडो, एलईडी टेल लैंप, एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप और एक रियर पार्किंग कैमरा के साथ आती है.

ये भी पढ़ें- खरीदने वाले हैं सेकेंड हैंड मारुति सुजुकी वैगनआर? पहले देख लीजिए इसके फायदे और नुकसान  

साइज

क्विड का व्हीलबेस 2,422 मिमी है, जबकि एस-प्रेसो का व्हीलबेस 2,380 मिमी से थोड़ा छोटा है. लंबाई और चौड़ाई के मामले में Kwid बड़ी है, लेकिन ऊंचाई के लिए यह सही नहीं है. यहां तक कि एस-प्रेसो की तुलना में क्विड का ग्राउंड क्लीयरेंस 4 मिमी अधिक है, हालांकि, इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ना चाहिए.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular