Saturday, May 28, 2022
HomeभारतMaruti Suzuki की कार हुईं महंगी, सभी मॉडल की कीमतों में 1.3%...

Maruti Suzuki की कार हुईं महंगी, सभी मॉडल की कीमतों में 1.3% का इजाफा


Maruti Suzuki Price Hike: ऑटो कंपनियां लगातार अपने ग्राहकों को महंगाई का झटका दे रही हैं. नए साल की शुरूआत पर जनवरी में और फिर नए वित्त वर्ष के शुरू होते ही अप्रैल में ऑटो कंपनियों ने अपने वाहनों की कीमतों में इजाफा किया था. अब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने मारुति सुजुकी ने अपनी कारों के दाम बढ़ाने की घोषणा की है.

मारुति सुजुकी की कारों के बढ़े हुए दाम आज से लागू हो गए हैं. कंपनी का कहना है कि उत्पादन लागत में इजाफा होने के चलते उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है. मारुति सुजुकी ने सभी कारों के दाम 1.3 फीसदी बढ़ाने की जानकारी दी है.

मारुति सुजुकी का कहना है कि बीते एक साल में अलग-अलग इनपुट कॉस्‍ट बढ़ने से कंपनी के मुनाफे पर असर पड़ रहा है. मुनाफे से समझौता ना करके कंपनी ने बढ़ी हुई लागत का हिस्सा ग्राहकों पर डालने का फैसला किया है. कंपनी के नए वाहनों की कीमतें आज से ही बढ़ गई है.

यह भी पढ़ें- भारत की इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री में पहला रिकॉल, Okinawa ने उठाया यह कदम

इन कंपनियों ने भी बढ़ाए दाम
मारुति सुजुकी से पहले 1 अप्रैल को मर्सिडीज, BMW, ऑडी, टोयोटा, महिंद्रा एंड महिंद्रा समेत कई कंपनियों अपनी कारों के दाम बढ़ा दिए थे. टाटा मोटर्स ने अपने कॉमर्शियल वाहनों की कीमतों में 2.5% तक इजाफा किया था. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने 4 फीसदी, बीएमडब्ल्यू और ऑडी ने अपनी कारों के दामों में 3.5 प्रतिशत तक का इजाफा किया था.

ऑटो कंपनियों का कहना है कि ग्‍लोबल मार्केट में कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते उत्पादन लागत में इजाफा हुआ है. इसके चलते कंपनियां अपने उत्पाद की कीमतें बढ़ाने का फैसला किया है.

मारुति की इलेक्ट्रिक कार (Maruti Suzuki Electric Car)
मारुति सुजुकी अब इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में एंट्री करने जा रही है. मारुति सुजुकी 2025 तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने का प्लान लेकर चल रही है. कंपनी के नए मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ हिसाशी टाकिउचि ने कहा कि जल्द ही कंपनी इलेक्ट्रिक कार पेश करेगी.

Tags: Auto News, Car, Maruti Suzuki



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular