Friday, January 21, 2022
HomeभारतMaruti Suzuki के ग्राहकों को झटका, 4.3% महंगी हुई कारें, जानें क्या...

Maruti Suzuki के ग्राहकों को झटका, 4.3% महंगी हुई कारें, जानें क्या है वजह


नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने अपने वाहनों की कीमत बढ़ा दी है. कंपनी ने शनिवार को कहा कि उसने अपने मॉडलों की कीमतों में तत्काल प्रभाव से 4.3 प्रतिशत तक की वृद्धि की है. कंपनी ने इसके पीछे लागत में वृद्धि को बताया. कंपनी अपने सभी मॉडलों पर 0.1 % से लेकर 4.3% की बढ़ोतरी की है.

ऑटो प्रमुख ने एक नियामक फाइलिंग में कहा, “सभी मॉडलों में एक्स-शोरूम कीमतों (दिल्ली) में औसत मूल्य वृद्धि 1.7 प्रतिशत है. नई कीमतें आज से प्रभावी हैं।” Maruti Suzuki की 3.15 लाख रुपये की शुरुआती कीमत की ऑल्टो (Alto) से लेकर 12.56  लाख रुपए की एस-क्रॉस (S-Cross) तक कारें बाजार में उपलब्ध हैं. यह लोअर और मिड सेगमेंट में भारतीय ग्राहकों की पहली पसंद है.

ये भी पढ़ें- सर्दियों में कार ड्राइव करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल, कभी नहीं होगी परेशानी

पिछले साल भी बढ़ाई थी कीमत
Maruti Suzuki ने पिछले साल वाहन की कीमतों में तीन बार जनवरी में 1.4 फीसदी, अप्रैल में 1.6 फीसदी और सितंबर में 1.9 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. इससे कंपनी के व्हीकल कुल 4.9 फीसदी महंगी हो गए थे. पिछले महीने कंपनी ने कहा था कि पिछले एक साल में स्टील, एल्यूमीनियम, तांबा, प्लास्टिक और कीमती धातुओं जैसी आवश्यक वस्तुओं की लागत में वृद्धि के कारण उसे कीमतों में बढ़ोतरी के लिए मजबूर होना पड़ा है.

ये भी पढ़ें- जानें Yezdi Adventure और Royal Enfield Himalayan में से कौन है बेहतर, दोनों में मिला ये बड़ा अंतर

कंपनी ला रही Celerio का CNG वेरिएंट
मारुति सुजुकी भारत में अपनी नई सिलेरियो (New Celerio) का सीएनजी वेरिएंट (New Celerio CNG) इसी महीने यानी जनवरी में लॉन्च कर सकती है. कंपनी के डीलर्स ने इसकी अनऑफिशियल बुकिंग लेना शुरू कर दिया है. मारुति सुजुकी न्यू जनरेशन सेलेरियो को नवंबर 2021 में लॉन्च किया गया था. भारत में इस हैचबैक को काफी पसंद किया गया है. कंपनी ने उस दौरान ही इसके सीएनजी वेरिएंट को लॉन्च करने के संकेत दे दिए थे.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Maruti Suzuki



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular