Friday, July 23, 2021
Home Maruti Suzuki के CNG कारों की बाजार में धूम, कंपनी ने बेच...
Array

Maruti Suzuki के CNG कारों की बाजार में धूम, कंपनी ने बेच दी 1.5 लाख से ज्यादा कारें, देती हैं 32 Km का माइलेज


पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने चलते लगातार लोग दूसरे विकल्पों की तरफ मुखर हो रहे हैं। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने घोषणा की है कि उसने वित्तीय वर्ष 2020-21 में रिकॉर्ड सबसे ज्यादा CNG कारों की बिक्री की है। रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने बीते साल अप्रैल महीने से लेकर मार्च 2021 के बीच में 1.57 लाख फैक्ट्री फिटेड सीएनजी कारों की बिक्री की है। 

बता दें कि, कंपनी के फैक्ट्री फिटेड सीएनजी कारों की फेहरिस्त में अल्टो से लेकर सेलेरिया, वैगनआर, एस-प्रेसो, इको, अर्टिगा, टुअर एस और सुपर कैरी जैसी गाड़ियां शामिल हैं। कंपनी पिछले दो सालों से अपने CNG कारों के पोर्टफोलियो को बढ़ाने में लगी है। कंपनी का दावा है कि ये अब तक की सबसे ज्यादा बेची वाले सीएनजी कारों की सेल्स है। 

Must Read: देश की टॉप 5 सबसे सस्ती कंपनी फिटेड CNG कारें, देती हैं 32 Km तक का माइलेज, कीमत बस इतनी

Maruti Suzuki अपने कारों में SCNG तकनीक का प्रयोग करती है, वहीं कंपनी फिटेड किट्स के चलते ज्यादातर लोग मारुति की सीएनजी कारों में भरोसा दिखाते हैं। सामान्य तौर पर बाजार में मिलने वाले सीएनजी किट्स उस हद तक सुरक्षित नहीं होते हैं। इसके अलावा कंपनी तकरीबन ज्यादातर मॉडल को सीएनजी किट्स के साथ पेश करती है, जो कि ग्राहकों को ज्यादा विकल्प उपलब्ध कराती है। सामान्य तौर पर मारुति की सीएनजी कारें 32 किलोमीटर प्रतिकिलोग्राम तक का माइलेज देती हैं। 

आंकड़ों पर गौर करें तो मारुति सुजुकी ने वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान 73,907 यूनिट्स CNG कारों की बिक्री की थी। वहीं पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान कंपनी ने 1,06,444 यूनिट्स की सीएनजी कारों की बिक्री की थी। मारुति सुजुकी के सीएनजी कारों का पोर्टफोलियो Alto CNG से शुरू होता है जिसकी कीमत 4.37 लाख रुपये है, वहीं S-Presso के सीएनजी वेरिएंट की कीमत 4.83 लाख रुपये से शुरू होती है। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular