Tuesday, August 3, 2021
Home Maruti Suzuki ने बनाया नया रिकॉर्ड! वित्त वर्ष 2020-21 में बेचीं 1.57...
Array

Maruti Suzuki ने बनाया नया रिकॉर्ड! वित्त वर्ष 2020-21 में बेचीं 1.57 लाख CNG गाड़ियां


मारुति सुजुकी ने वित्‍त वर्ष 2020-21 के दौरान रिकॉर्ड सीएनजी वाहनों की बिक्री की.

मारुति सुजुकी ने वित्‍त वर्ष 2020-21 के दौरान रिकॉर्ड सीएनजी वाहनों की बिक्री की.

मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) अपनी फैक्टरी में तैयार सीएनजी कारों (CNG Cars) की बिक्री करती है. इनमें ऑल्टो, सेलेरियो, वैगन-आर, एस-प्रेसो, इको, अर्टिगा, टूस ए और सुपर कैरी जैसे मॉडल शामिल हैं.

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने वित्‍त वर्ष 2020-21 में सीएनजी गाड़ियों की रिकॉर्ड बिक्री की है. कंपनी ने बताया कि उसने इस दौरान 1.57 लाख सीएनजी कारें बेचीं. इससे पहले वित्‍त वर्ष 2019-20 में कंपनी ने 1,06,444 सीएनजी गाड़ियां बेची थीं. एमएसआई अपनी फैक्टरी में तैयार सीएनजी कारों की बिक्री करती है. इनमें ऑल्टो, सेलेरियो, वैगन-आर, एस-प्रेसो, इको, अर्टिगा, टूस ए और सुपर कैरी जैसे मॉडल शामिल हैं. एमएसआई के कार्यकारी निदेशक (मार्केटिंग एंड सेल्‍स) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि हम सीएनजी को एक ऐसी तकनीक के रूप में देखते हैं, जिसने हरित ईंधन में नया मानदंड स्थापित किया है.

सीएनजी सस्‍ता होने के कारण सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाने वाला विकल्‍प
शशांक श्रीवास्‍तव ने कहा कि मारुति सुजुकी अपने ग्राहकों को फैक्टरी में फिट सीएनजी कारों के व्यापक विकल्प देती है. पेट्रोल और डीजल की तुलना में सीएनजी के सस्ता होने की वजह से यह सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाने वाला वैकल्पिक ईंधन बन रहा है. इससे पहले कंपनी ने मंगलवार को बताया था कि 2020-21 में स्विफ्ट (Swift), बलेनो (Baleno), वैगनआर (Wagon R), ऑल्टो (Alto) और डिजायर (Dzire) सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कारें बन गई हैं. कंपनी ने कहा कि 1.72 लाख इकाइयों के साथ स्विफ्ट पहले स्थान पर है, जबकि बलेनो 1.63 लाख इकाइयों के साथ दूसरे स्थान पर रही है. पिछले वित्त वर्ष 2021-21 की बात करें तो ये पांचों सबसे अधिक बिकने वाली कारें लगातार चौथे साल अपना आकर्षण बनाए रखा है.

ये भी पढ़ें- महिंद्रा जल्‍द लॉन्‍च करने जा रही है नई XUV400, जानिए इस दमदार एसयूवी के फीचर्स और कीमतदशक में सबसे ज्‍यादा बिकने वाली 10 में 4 कारें हैं मारुति सुजुकी की

मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने बताया कि 1.60 लाख इकाइयों के साथ वैगनआर तीसरे स्थान पर रही है. इस दौरान ऑल्टो की 1.59 लाख इकाइयां और डिजायर की 1.28 लाख इकाइयां बिकी हैं. वित्त वर्ष 2020-21 की टॉप 10 कारों की बात करें तो इसमें कंपनी के 7 मॉडल्स शामिल हैं. कंपनी के मुताबिक, पिछले एक दशक से सबसे अधिक बिकने वाली चार कारें मारुति सुजुकी की रही हैं. एमएसआई ने बताया कि इन मॉडलों ने 2020-21 में कुल यात्री वाहनों की बिक्री में लगभग 30 फीसदी का योगदान दिया है. कंपनी ने कहा कि लगातार चौथे साल बिक्री के लिहाज से भारत की शीर्ष पांच गाड़ियां उसकी हैं. एमएसआई के कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बावजूद 2020-21 में बिक्री के लिहाज से शीर्ष पांच यात्री वाहन मारुति सुजुकी के हैं.









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular