Thursday, August 5, 2021
Home Maruti WagonR इलेक्ट्रिक लॉन्च से कितनी दूर, जानिए कब खरीद सकेंगे ये...
Array

Maruti WagonR इलेक्ट्रिक लॉन्च से कितनी दूर, जानिए कब खरीद सकेंगे ये किफायती कार


देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी लंबे समय से अपनी मशहूर हैचबैक कार WagonR के इलेक्ट्रिक वर्जन पर काम कर रही है। इस कार को कई अलग-अलग मौकों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। लेकिन बीते दिनों इस कार को एक खास बदलाव के साथ देखा गया, इस कार में फ्रंट में सुजुकी का बैज लोगो (Logo) देखने को मिला है। पहले इस तरह की अफवाहें थीं कि इस कार को टोयोटा के बैज के साथ बाजार में उतारा जाएगा, लेकिन अब इस कयास पर तकरीबन विराम लग चुका है। 

लेटेस्ट स्पाई शॉट में इस कार का एक्स्टीरियर पूरी तरह से देखने को मिल रहा है, और इससे ये साफ है कि इस कार को मारुति सुजुकी द्वारा ही लॉन्च किया जाएगा। जहां तक डिजाइन की बात है तो ये मौजूदा वैगनआर के रेगुलर मॉडल जैसा ही है। इसका खास बॉक्सी डिजाइन और टॉल ब्वॉय लुक कार के भीतर तकरीबन उतना ही स्पेस प्रदान करेगा जितना रेगुलर मॉडल में मिलता है। 

हालांकि इसके फ्रंट फेस को थोड़ा मॉडर्न लुक दिया गया है, इसमें स्पलिट हेडलैंप सेटअप दिया गया है। जो कि रेगुलर मॉडल से इसे अलग बनाता है। तस्वीरों में, हम स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि ऊपरी काली पट्टी में टर्न इंडिकेटर्स हैं जबकि निचली यूनिट में मुख्य हेडलैंप दिया गया है। दोनों टर्न इंडिकेटर्स को एक काली पट्टी के साथ जोड़ा गया है, जिसमें मारुति सुजुकी का लोगो है। यदि आप काफी करीब से देखते हैं तो आप लोगो के चारों ओर एक नीला रंग देख पाएंगे जो दर्शाता है कि यह एक इलेक्ट्रिक वाहन है।

maruti suzuki wagonr electric

इसमें पारंपरिक फ्रंट ग्रिल नहीं दिया गया है, क्योंकि इलेक्ट्रिक कार के बोनट में इंजन नहीं होता है जिसे कूलिंग की कोई जरूरत नहीं होती है। हालांकि, बंपर के निचले हिस्से में एक पतला एयर डैम जरूर दिया गया है जो इलेक्ट्रिक कंपोनेंट्स को ठंडा करता है। इस कार का साइड प्रोफाइल काफी हद तक वैगनआर के रेगुलर मॉडल से मिलता-जुलता है। इसमें Ignis के अलॉय व्हील्स को शामिल किया गया है। 

इस कार के इंटीरियर में भी कुछ मामूली बदलाव होने की उम्मीद है। उदाहरण के लिए, इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एक अलग गियर शिफ्टर और थोड़ा अलग इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया जा सकता है। इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को इलेक्ट्रिक वाहन के अनुकूल तैयार किया जाएगा, जिसमें बैटरी और ड्राइविंग रेंज जैसी जानकारियां देखी जा सकें। उम्मीद की जा रही है कि मारुति सुजुकी इस इलेक्ट्रिक कार को स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ पेश करेगी जो एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले को सपोर्ट करता है। 

क्या होगी कीमत:

हालांकि लॉन्च से पहले Maruti WagonR इलेक्ट्रिक के कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है। लेकिन मारुति सुजुकी की छवि घरेलू बाजार में एक किफायती कार निर्माता की है, और पैसेंजर सेग्मेंट कंपनी की सबसे बड़ी कंपनी है। इस लिहाज से जानकारों का मानना है कि इसकी कीमत को कम से कम रखा जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि इस कार को 10 लाख रुपये की कीमत में पेश किया जा सकता है। फिलहाल कंपनी इस कार की टेस्टिंग कर रही है, इसकी लॉन्च को लेकर कंपनी की तरफ से आधिकारिक घोषणा होना बाकी है। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular