Saturday, May 28, 2022
Homeविश्वMass Surrender: रूस-यूक्रेन युद्ध के 50वें दिन रूस का दावा, 1000 यूक्रेनी...

Mass Surrender: रूस-यूक्रेन युद्ध के 50वें दिन रूस का दावा, 1000 यूक्रेनी सैनिकों ने किया सरेंडर


Mass Surrender of troops in Mariupol: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) का आज 50वां दिन है. यूक्रेन पर नियंत्रण रखने के लिए मॉस्को के ताबड़तोड़ हमले जारी हैं. कीव समेत कई शहरों में बर्बादी के निशान साफ दिख रहे हैं. वहीं रूस की सेना ने मरियुपोल (Mariupol) में बड़ी कामयाबी का दावा किया है. 

यूक्रेन के सैनिकों का सरेंडर

विनाशकारी युद्ध के 1200 से ज्यादा घंटे बीत चुके हैं. इस बीच रूस ने और बड़ा हमला करने की चेतावनी दी है. ऐसे में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) की सेना ने कहा है कि मरियुपोल में यूक्रेन के 1000 से ज्यादा सैनिकों ने सरेंडर कर दिया है. मॉस्को का दावा है कि यूक्रेनी सैनिक घुटने टेकने के साथ अपने हथियार डाल चुके हैं.

रूस के रक्षा मंत्रालय का दावा

रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक वीडियो जारी करते हुए मरियुपोल में मिली इस कामयाबी का दावा किया है. रूस के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक यूक्रेन की 36वीं मरीन ब्रिगेड के 162 अधिकारियों समेत  कुल 1,026 सैनिकों ने यूक्रेन के पोर्ट सिटी  मरियुपोल में आत्मसमर्पण कर दिया है. कहा जा रहा है कि रूस की अचूक रणनीति के सामने यूक्रेनी सैनिकों को झुकना पड़ा और उन्होंने सरेंडर कर दिया. सरेंडर करने वाले फौजियों में कई घायल बताए जा रहे हैं.

हथियार खत्म होने का अनुमान

हालांकि यूक्रेन के सैनिक मरियुपोल में बड़ी बहादुरी से रूसी सैनिकों का मुकाबला कर रहे थे लेकिन इस बीच ये खबर आई कि उनका गोला बारूद खत्म हो गया है. शायद इसी वजह से यूक्रेन के इन सैनिकों को मजबूरी में सरेंडर करना पड़ा. मरियुपोल में ना केवल रूसी सैनिक बल्कि चेचन लड़ाके भी यूक्रेनी सैनिकों पर हमला कर कर रहे हैं. चेचेन लड़ाके छोटी-छोटी टुकडियों में यूक्रेन के सैनिकों को बड़ा नुकसान पहुंचा रहे थे. 

ये भी पढ़ें- Russia Ukraine War: यूक्रेन को 750 मिलियन डॉलर का मिलिट्री पैकेज देने की तैयारी, US कर सकता है ऐलान

सबूत मिटा रहा रूस: मेयर

एक ओर मरियुपोल में बड़ी तादत में सरेंडर हुआ है. दूसरी ओर मेयर वादिम बोइचेंको ने रूस पर आरोप लगाते हुए कहा, रूसी सैनिक लोगों को मारकर फौरन उनके शव मोबाइल शवदाह गृह में जला रहे हैं. ताकि युद्ध अपराध के सबूतों को मिटा सकें. ये शवदाह गृह रूसे के सैनिक अपने साथ लेकर चल रहे हैं.’

LIVE TV

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular