Wednesday, October 20, 2021
Home MCD: अवैध पार्किंग के खिलाफ North MCD ने कसा शिकंजा, 18 के...
Array

MCD: अवैध पार्किंग के खिलाफ North MCD ने कसा शिकंजा, 18 के अधिक दर्ज कराईं पुलिस कंप्लेंट


नई दिल्ली. नॉर्थ दिल्ली नगर निगम (North MCD) के लाभकारी परियोजना (RP Cell) और क्षेत्रीय अधिकारियों ने निगम के क्षेत्रों में अवैध/अनधिकृत पार्किंग चलाने वालों के खिलाफ एक विशेष अभियान चलाया. अभियान के दौरान देखा गया की कई अवैध पार्किंग निगम से बिना अनुमति लिए निजी व्यक्तियों द्वारा सड़कों, सार्वजनिक भूमि आदि पर संचालित की जा रही थी और अवैध रूप से पार्किंग शुल्क लिया जा रहा था.

आरपी सेल के उपायुक्त राजेश गोयल ने बताया कि इस अभियान के दौरान नॉर्थ निगम ने अवैध पार्किंग चलाने और पार्किंग शुल्क वसूलने के लिए पार्किंग माफिया के खिलाफ विभिन्न पुलिस थानों में 18 से अधिक शिकायतें दर्ज कराई हैं. नॉर्थ निगम ने पुलिस अधिकारियों से एफआईआर दर्ज करने और पार्किंग माफिया के खिलाफ कानून के मुताबिक कार्रवाई करने को कहा है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी से मौत हुईं, इससे इंकार नहीं किया जा सकता: मनीष सिसोदिया

उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय पुलिस अधिकारियों को क्षेत्र में अवैध/अनधिकृत पार्किंग को रोकने के लिए निगरानी रखने के लिए भी कहा गया है. उन्होंने बताया कि सिटी-सदर पहाडगंज़ क्षेत्र में करीब 13 और करोलबाग क्षेत्र में 05 शिकायतें विभिन्न पुलिस थानों में दर्ज की गयी हैं.

राजेश गोयल ने बताया कि NDMC ने अवैध पार्किंग माफिया के खिलाफ इस तरह के विशेष अभियान में और तेजी लाने का फैसला किया है ताकि पूरे उत्तरी दिल्ली (North Delhi) के क्षेत्र में यातायात और पैदल चलने वालों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित हो सके और निगम द्वारा पार्किंग स्थलों (Parking Sites) से राजस्व बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Modi Government: मंत्री हरदीप पुरी बोले, कहा-दिल्ली की दो करोड़ आबादी के हिसाब से केंद्र बना रहा सभी योजनाएं

राजेश गोयल ने बताया कि नॉर्थ निगम ने पिछले एक महीने के दौरान क्षेत्र में पार्किंग प्रबंधन में सुधार, पार्किंग स्थलों से राजस्व में वृद्धि, अनधिकृत पार्किंग के खिलाफ विभिन्न पहल की गई हैं. उन्होंने बताया कि वर्तमान में नॉर्थ निगम के अधिकार क्षेत्र में 133 पार्किंग स्थल चल रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Water Crisis in Delhi: दिल्‍ली को 24 घंटे जलापूर्ति के लिये कुओं का निर्माण करा रही है केजरीवाल सरकार, तैयार की ये बड़ी योजना

इनमें से 66 पार्किंग स्थल अधिकृत ठेकेदारों द्वारा संचालित और प्रबंधित किए जा रहे हैं और 67 पार्किंग स्थलों को तब तक मुफ्त पार्किंग स्थल (Free Parking Site) घोषित किया गया है जब तक कि इन पार्किंग स्थलों को ई-निविदा प्रक्रिया के माध्यम से चलाने के लिए ठेकेदारों का चयन नहीं किया जाता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular