Tuesday, August 9, 2022
Homeलेटेस्ट मोबाइल फोन्सMeta ने भारत में बैन किए 2.7 करोड़ बैड कंटेंट, हिंसा से...

Meta ने भारत में बैन किए 2.7 करोड़ बैड कंटेंट, हिंसा से जुड़े सबसे ज्‍यादा 25 लाख कंटेंट, 20 शिकायतों पर कार्रवाई भी हुई


नई दिल्‍ली. मेटा (Meta पहले फेसबुक) ने मार्च में देशभर से आए करीब 2.7 करोड़ बैड कंटेंट को अपनी सोशल मीडिया साइट पर बैन कर दिया. कंपनी ने बुधवार को बताया कि फेसबुक और इंस्‍टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स को सुरक्षित बनाने के लिए यह कार्रवाई की गई है.

मेटा ने बताया कि भारतीय आईटी कानून, 2021 की 13 नीतियों के तहत मार्च महीने में ही फेसबुक पर 2.46 करोड़ बैड कंटेंट को बैन किया गया. इसके अलावा Instagram पर भी 12 नीतियों के तहत करीब 27 लाख बैड कंटेंट को प्रतिबंधित किया गया है. कंपनी ने बताया कि 1 से 31 मार्च के बीच भारत में फेसबुक से जुड़ी 626 शिकायतें मिली हैं, जिनमें से सभी को रिप्‍लाई किया गया है.

ये भी पढ़ें -Instagram यूज करना है तो अब यह काम करना हुआ अनिवार्य, जानिए और क्या -क्या हुआ बदलाव ?

556 शिकायतों का निपटारा
मेटा ने बताया कि हमें फेसबुक के लिए मिली कुल शिकायतों में से 556 का निपटारा अब तक किया जा चुका है. हमने इन यूजर्स को शिकायतों का समाधान करने वाले टूल्‍स उपलब्‍ध कराए. Instagram के लिए भी मेटा को 1,150 शिकायतें मिली हैं. इसमें से 100 फीसदी में रिप्‍लाई किया गया है. मेटा ने इन शिकायतों में से भी 556 का टूल्‍स के जरिये समाधान करा दिया है. शेष 594 शिकायतों की विशेष समीक्षा की जानी है. हमने अपनी पॉलिसी के तहत सभी शिकायतों की समीक्षा की है और इसमें से 20 में कार्रवाई भी की गई.

सबसे ज्‍यादा स्‍पैम कंटेंट
मेटा ने बताया कि मार्च महीने में सबसे ज्‍यादा बैन किए जाने वाले स्‍पैम कंटेंट थे. इस दौरान हमें कुल 1.49 करोड़ स्‍पैम कंटेंट मिले जिन्‍हें बैन कर दिया गया. इसके अलावा 25 लाख हिंसा और ग्राफिक्‍स से जुड़े कंटेंट और 21 लाख न्‍यूडिटी से जुड़े कंटेंट मिले हैं, जिन्‍हें प्रतिबंधित किया गया. हम आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी और ताकतवर टीम के जरिये हर कंटेंट पर नजर रखते हैं और अपनी पॉलिसी से इतर पोस्‍ट को बैन कर देते हैं.

ये भी पढ़ें – Facebook का पॉडकास्ट प्लेटफॉर्म 3 जून से होगा बंद, ऑडियो टूल्स को आसान बनाने की हो रही तैयारी

फरवरी में भी बैन किए थे करोड़ों पोस्‍ट
मेटा अपने सोशल मीडिया प्‍लेटाफॉर्म को सुरक्षित बनाने के लिए इस पर पोस्‍ट किए जाने वाले वीडियो, ग्राफिक्‍स, फोटो और कंटेंट की समीक्षा करता है. कंपनी ने फरवरी में भी फेसबुक पर 13 नीतियों से जुड़े 2.12 करोड़ बैड कंटेंट को बैन किया था. वहीं, इन्‍टाग्राम पर 12 नीतियों के तहत 24 लाख कंटेंट को बैन किया गया था. मेटा के एक और सोशल मैसेजिंग ऐप व्‍हाट्सऐप ने भी मार्च में भारत में करीब 18 लाख अकाउंट को बंद कर दिया था.

Tags: Facebook, Instagram, New IT rules 2021



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular