Tuesday, August 9, 2022
HomeखेलMirabai Chanu: मीराबाई ने भारत को दिलाया पहला गोल्ड, कॉमनवेल्थ गेम्स में...

Mirabai Chanu: मीराबाई ने भारत को दिलाया पहला गोल्ड, कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय वेटलिफ्टरों का डंका


Mirabai Chanu: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को अपना पहला गोल्ड मिल गया है. भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली मीराबाई चानू ने देश के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता है. मीराबाई ने 49 किलोग्राम भार वर्ग में अपना कमाल दिखाते हुए गोल्ड पर कब्जा किया. ये इस साल भारत का पहला गोल्ड मेडल है.

रिकॉर्ड मीराबाई चानू का गोल्ड

मीराबाई ने कॉमनवेल्थ गेम्स के 49 किलोग्राम भार वर्ग का गोल्ड बिल्कुल ही एकतरफा अंदाज में जीता है. दूसरे देशों के खिलाड़ी आज मीराबाई के आस-पास भी नहीं थे. चाहे बात स्नैच की हो या फइर क्लीन एंड जर्क की. मीराबाई दूसरे खिलाड़ियों से बहुत ज्यादा आगे थीं. मीराबाई ने स्नैच में 88 किलो वजन उठाया. वहीं उन्होंने क्लीन एंड जर्क में कुल 113 किलोग्राम वजन उठाया. इस तरह से उनका कुल स्कोर 201 रहा. इतना ही नहीं मीराबाई ने कॉमनवेल्थ रिकॉर्ड के साथ ये गोल्ड मेडल जीता है.  

भारत का पहला गोल्ड

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में ये भारत का पहला गोल्ड मेडल है. इसी के साथ भारत के अब कुल 3 पदक हो चुके हैं. ये तीनों मेडल वेटलिफ्टिंग में ही आए हैं. मीराबाई से पहले भारत के लिए संकेत महादेव ने सिल्वर और गुरुराज पुजारी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता.  

 

पीएम ने दी बधाई

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीराबाई चानू को गोल्ड जीतने पर बधाई दी है. पीएम ने एक ट्वीट के जरिए कहा, ‘असाधारण मीराबाई चानू ने भारत को एक बार फिर गौरवान्वित किया! हर भारतीय इस बात से खुश है कि उन्होंने बर्मिंघम खेलों में एक स्वर्ण पदक जीता और एक नया राष्ट्रमंडल रिकॉर्ड बनाया. उनकी सफलता कई भारतीयों को प्रेरित करती है, विशेषकर नवोदित एथलीटों को.

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular