Tuesday, August 9, 2022
Homeविश्वMorocco Stampede: इस देश में गहराया प्रवासी संकट, जल्दबाजी में मची भगदड़;...

Morocco Stampede: इस देश में गहराया प्रवासी संकट, जल्दबाजी में मची भगदड़; 18 की मौत


Migrants died in attempt to enter Spain: स्पेन (Spain) में घुसने की कोशिश के दौरान देश के नॉर्थ एफ्रिकन एन्क्लेव मेलिला (Melilla) से सटी मोरक्को (Morocco) की सीमा पर मची भगदड़ में कम से कम 18 अफ्रीकी प्रवासियों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों पुलिसकर्मियों समेत सैकड़ों लोग घायल हो गए. मोरक्को के अधिकारियों ने यह जानकारी मीडिया से साझा की है.

उन्होंने बताया कि कुल 133 प्रवासी शुक्रवार को मोरक्को के नाडोर शहर और मेलिला के बीच की सीमा को पार करने में सफल रहे. पिछले महीने स्पेन और मोरक्को के बीच राजनयिक संबंधों में सुधार के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में लोगों के सीमा पार करने की घटना सामने आई है.

एक साथ आगे बढ़े हजारों लोग

मेलिला में स्पेन सरकार के कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि लगभग 2,000 लोगों ने सीमा पार करने का प्रयास किया, लेकिन कई को स्पेनिश सिविल गार्ड पुलिस और मोरक्को के सुरक्षाबलों ने बाड़ के दोनों ओर रोक दिया. 

ये भी पढे़ं- Maharashtra Crisis: उद्धव ठाकरे को शर्मिंदा करने के लिए एकनाथ शिंदे का मास्टर स्ट्रोक, तय किया नई पार्टी का नाम

बढ़ सकता है मौत का आंकड़ा

मोरक्को के गृह मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि लोहे की बाड़ पर चढ़ने की कोशिश के दौरान भगदड़ मच गई, जिससे पांच प्रवासियों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि 76 प्रवासी और मोरक्को के 140 सुरक्षा अधिकारी घायल हो गए. मोरक्को की आधिकारिक समाचार एजेंसी एमएपी ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि घायल प्रवासियों में से 13 की बाद में अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 18 हो पर पहुंच गई.

हालांकि, मोरक्को के मानवाधिकार संघ ने घटना में 27 लोगों की मौत होने का दावा किया है. वहीं कहा जा रहा है कि इस भगदड़ में मरने वालों का आंकड़ा और बढ़ सकता है.

ये भी पढे़ं- President Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव पर मायावती का बड़ा ऐलान, NDA उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के समर्थन पर किया ये फैसला

सिविल गार्ड्स भी जख्मी

वहीं, स्पेन के अधिकारियों ने कहा कि 49 सिविल गार्ड्स को मामूली चोटें आई हैं. उन्होंने बताया कि कुछ प्रवासियों ने पत्थर फेंके, जिससे पुलिस के चार वाहन क्षतिग्रस्त हो गए. अधिकारियों के अनुसार, जो लोग सीमा पार करने में सफल रहे, वे एक स्थानीय प्रवासी केंद्र पहुंचे, प्रशासनिक अधिकारी अभी हालात की समीक्षा कर रहे हैं.

गरीबी और हिंसा की वजह से पलायन

गरीबी और हिंसा की वजह से अफ्रीका से पलायन करने वाले लोग कभी-कभी यूरोप में घुसने के लिए बड़े पैमाने पर उत्तरी अफ्रीकी तट, मेलिला और स्पेन के अन्य क्षेत्रों तक पहुंचने का प्रयास करते हैं. प्रवासियों को सीमा से दूर रखने के लिए स्पेन ज्यादातर मोरक्को पर निर्भर रहा है.

स्पेन के अधिकारियों के मुताबिक, मार्च की शुरुआत में दो दिनों में 3,500 से अधिक लोगों ने मेलिला में लगे छह मीटर ऊंचे बैरियर को पार करने की कोशिश की थी और लगभग 1,000 इसे पार करने में सफल भी रहे थे. मार्च में स्पेन और मोरक्को के बीच संबंधों में सुधार के बाद शुक्रवार को प्रवासियों द्वारा सीमा लांघने का यह पहला प्रयास था.

(इनपुट: भाषा)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular