Saturday, May 28, 2022
Homeशिक्षाNASA: नासा को लगा झटका, हाइड्रोजन रिसाव की वजह से फेल हुआ...

NASA: नासा को लगा झटका, हाइड्रोजन रिसाव की वजह से फेल हुआ SLS रॉकेट का ड्रेस रिहर्सल


SLS Rocket Wet Dress Rehearsal: ‘नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) का विशाल SLS रॉकेट को चंद्रमा पर भेजने के लिए किया जाने वाला उलटी गिनती परीक्षण यानी ड्रेस रिहर्सल हाइड्रोजन रिसाव के कारण गुरुवार को विफल हो गया.

नासा ने तीसरी बार किया ड्रेस रिहर्सल

प्रक्षेपण दल के ईंधन भरना शुरू करते ही रिसाव होने की बात सामने आई. यह तीसरा मौका था, जब नासा ने पूर्ण परीक्षण (ड्रेस रिहर्सल) करने का प्रयास किया. यह चंद्रमा के लिए एक परीक्षण उड़ान भेजने से पहले का एक आवश्यक कदम है.

ये भी पढ़ें- Largest Comet towards Earth: तेज गति से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा सबसे बड़ा धूमकेतु

हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को लोड कर रही थी टीम

इस बार, प्रक्षेपण दल 30-मंजिला स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट के मुख्य चरण में कुछ सुपर-कोल्ड लिक्विड हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को लोड करने में आंशिक रूप से कामयाब रहा. अधिकारियों ने बताया कि तरल हाइड्रोजन बेहद खतरनाक होता है. परीक्षण से पहले रिसाव संबंधी जांच की गई थी.

इसे भी पढ़ें: NASA’s new discovery: यहां पैदा होते हैं लाखों सितारे, नासा का बड़ा दावा!

SLS रॉकेट को जून में लॉन्च करने की योजना बना रहा है नासा

उल्टी गिनती परीक्षण के पहले दो प्रयास भी विफल रहे थे. अधिकारियों ने ट्विटर पर बताया कि वे अपने अगले कदमों का आंकलन कर रहे हैं. नासा 322 फुट यानी 98 मीटर के SLS रॉकेट को जून में प्रक्षेपित करने की योजना बना रहा है. इसे चार से छह सप्ताह के मिशन पर चंद्रमा के चक्कर लगाने के लिए भेजा जाएगा. दूसरी परीक्षण उड़ान में अंतरिक्ष यात्रियों को भेजा जाएगा, जिसके 2024 में जाने की उम्मीद है.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular