Thursday, September 23, 2021
Home शिक्षा NASA Mission: नासा के दो बड़े अभियान गुरु-नेप्च्यून हुए खारिज, वैज्ञानिकों ने...

NASA Mission: नासा के दो बड़े अभियान गुरु-नेप्च्यून हुए खारिज, वैज्ञानिकों ने बताया – क्या खोया हमने


नई दिल्ली: नासा (NASA) अभी चंद्रमा पर इंसान भेजने की तैयारी में जुटा है. हाल ही में नासा ने घोषणा की है कि वह इस दशक के अंत तक दो अभियान शुक्र ग्रह (Venus) तक भेजेगा. वहीं दूसरी तरफ नासा ने गुरु (Jupiter) और नेप्च्यून (Neptune) ग्रहों के चंद्रमा के लिए दो अभियानों को खारिज कर दिया है. लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे हम बहुत सी जरूरी जानकारी हासिल नहीं कर पाएंगे.

चार अभियानों का दिया प्रस्ताव

गौरतलब है कि नासा ने इससे पहले साल 1990 में शुक्र ग्रह के लिए मैगेलन ऑर्बिटर भेजा था. फिर इसके बाद, मंगल ग्रह के अलावा किसी और ग्रह के अन्वेषण के लिए कोई अभियान नहीं भेजा गया है. शुक्र ग्रह के लिए जिन दो नए अभियानों की स्वीकृति मिली है उनकी प्रक्रिया फरवरी 2020 में शुरू हुई थी. तब नासा चार अभियानों का प्रस्ताव दिया था जो नासा का उस डिस्कवरी कार्यक्रम का हिस्सा थे जो नासा ने साल 1992 में शुरू किया था.

ये भी पढ़ें- अंटार्कटिक ग्लेशियर ‘पाइन आईलैंड’ पर बढ़ा संकट, पिघलने से बचाने वाली बर्फ की हो रही गायब

ये दो अभियान हुए खारिज

इसके तहत दो अभियानों को स्वीकृति मिली है और दो अभियान ख़ारिज कर दिए गए हैं. ये दो अभियान गुरु ग्रह के चंद्रमा लू और नेप्च्यून ग्रह के चंद्रमा ट्रिटॉन के लिए थे. इसके बाद, यह चर्चा छिड़ गई है कि इन दो अभियानों के खारिज होने से विज्ञान जगत ने ऐसा क्या गंवा दिया तो जो इन दो अभियानों से हासिल किया जा सकता था.

ये भी पढ़ें- चमोली हादसे की वजह आई सामने, जानें- क्या कहती है 53 वैज्ञानिकों की स्टडी

यूरेनस और नेप्च्यून

दरअसल, नेप्च्यून और यूरेनस ऐसे ग्रह हैं जहां तक वैज्ञानिकों की पहुंच कम है. इनकी कई विशेषताएं सौरमंडल में किसी और ग्रह पर नहीं मिलती हैं. ऐसे में ये अभियान बेहद महत्वपूर्ण थे. यूरेनस की कक्षा की धुरी दूसरे ग्रहों की कक्षा के तल के मुकाबले झुकी है तो नेप्चूयन का केवल एक ही विशाल चंद्रमा है जिसे ट्रिटॉन कहते हैं. यह उल्टी दिशा में नेप्च्यून के चक्कर लगाता है. बहरहाल, अब ये अभियान खारिज हो चुका है. 

विज्ञान से जुड़ी अन्य खबरें पढने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular