Sunday, May 16, 2021
Home लाइफस्टाइल Navaratri 2020: नवरात्रि में ये फलाहारी व्यंजन बढ़ाएंगे खाने का ज़ायका

Navaratri 2020: नवरात्रि में ये फलाहारी व्यंजन बढ़ाएंगे खाने का ज़ायका


Navaratri 2020: नवरात्रि में ये फलाहारी व्यंजन बढ़ाएंगे खाने का ज़ायका

नवरात्रि के फलाहारी व्यंजन (pic credit: instagram/shreesfreshfood)

Navaratri 2020: नवरात्रि में लोग सात्विक आहार ग्रहण करते हैं. सात्विक आहार के व्रत का पालन करने से शरीर की शुद्धि, साफ-सुथरे शरीर में शुद्ध बुद्धि, उत्तम विचारों से ही उत्तम कर्म, कर्मों से सच्चरित्रता और क्रमश: मन शुद्ध होता है.

Navaratri 2020: नवरात्रि 17 अक्टूबर से शुरू हो रही है. ऐसे में ज्यादातर टेस्टी खानों पर पाबंदी लग जाती है. नवरात्रि में लोग सात्विक आहार ग्रहण करते हैं. सात्विक आहार के व्रत का पालन करने से शरीर की शुद्धि, साफ-सुथरे शरीर में शुद्ध बुद्धि, उत्तम विचारों से ही उत्तम कर्म, कर्मों से सच्चरित्रता और क्रमश: मन शुद्ध होता है. सात्विक आहार बिना प्याज, लहसुन के बनता है. हम आपको बता रहें है ऐसे फूड्स के बारे में जिससे आप व्रत में भी टेस्टी खाने का लुत्फ उठा सकते हैं.

कुट्टू का डोसा
नवरात्रि में कुट्टू की पूरी तो आपने खूब खायी होगी लेकिन इस बार कुट्टू के आटे से बना डोसा ट्राई करिए. इस डोसे में आप आलू की फिलिंग भर सकती हैं और इसे दही या धनिया और टमाटर की चटनी के साथ एन्जॉय कर सकती हैं.

दही के चटपटे आलू:नवरात्रि व्रत में आप इसबार सिंपल आलू की जगह दही के चटपटे आलू आजमा सकती हैं. इस सब्जी में जीरे के तड़के वाले उबले हुए आलू को दही की गाढ़ी ग्रेवी में डालकर बनाया जाता है.

Navratri 2020: नवरात्रि में करें उत्तर भारत के व्यंजन ट्राई, बढ़ेगा ज़ायका

समा के चावल का ढोकला:
नवरात्रि में आप समा के चावल का ढोकला बना सकता हैं. इससे आपका स्वाद चेंज हो जाएगा. ऊपर से आप इसपर जीरा, राई, हरी मिर्च, नीबू और चीनी के रस का तड़का लगा सकते हैं.

टमाटर और खीरे के पकौड़े
नवरात्रि में आप टमाटर और खीरे के पकौड़े आजमा सकती हैं. सिंघाड़े के आटे में नमक मिर्च मिलाकर इसे सूखा ही टमाटर और खीरे के टुकड़ों पर लपेट दें और तल लें. इसे आप पुदीने की चटनी के साथ खा सकती हैं. ये खाने में बेहद टेस्टी लगेंगे और आपका जायका कई गुना बढ़ जाएगा.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular