Saturday, May 28, 2022
HomeराजनीतिNDA Exam 2022: NDA प्रवेश परीक्षा में कितने अभ्यर्थी हिस्सा लेकर प्राप्त...

NDA Exam 2022: NDA प्रवेश परीक्षा में कितने अभ्यर्थी हिस्सा लेकर प्राप्त करते हैं सफलता और चयन प्रक्रिया पूरा होने में लगेगा कितना समय


Media Solution Initiative
Published by: Pragya Kashyap
Updated Wed, 23 Mar 2022 12:58 PM IST

सार

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं कुछ ही दिनों में शुरू होने वाली हैं। यूपीएमएसपी ने इनएग्जाम की डेटशीट जारी कर दी गई है। ये एग्जाम 24 मार्च से शुरू हो जाएंगे।  
 

यूपी बोर्ड

यूपी बोर्ड
– फोटो : अमर उजाला

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम  24 मार्च से शुरू हो रहे हैं। बोर्ड ने इसकी सभी तैयारियां पहले ही पूरी कर ली थीं। इन परीक्षाओं के शुरू होने में अब दो दिन का ही समय बचा है। यूपीएमएसपी ने परीक्षा को नकलविहीन बनाने के लिए इस बार कई सख्त इंतजार किए हैं। परीक्षा केंद्रों पर कड़ी निगरानी रखने के लिए एक कक्ष में दो सीसीटीवी कैमरों के अलावा वायस रिकार्डर लगाए गए हैं। साथ ही इन सीसीटीवी कैमरों पर निगाह बनाए रखने के लिए प्रत्येक जिले में कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं। कक्ष निरीक्षक बनने लिए हर जनपद के माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों का डाटा मांगा गया था और खबर है कि इस बार कक्ष निरीक्षकों की ऑनलाइन ड्यूटी लगाई जाएगी। प्रत्येक कक्ष निरीक्षक को बारकोड सहित आईकार्ड जारी किया जाएगा। दो दिन में परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं ऐसे में छात्रों को रिवीजन के साथ ही परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी के लिए यूपीएमएसपी की वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए। वहीं, अगर छात्र इन बचे हुए दिनों में अपनी तैयारी को और बेहतर बनाना चाहते हैं और दिल्ली की बेस्ट फैकल्टी के मार्गदर्शन में रिवीजन करना चाहते हैं तो वो safalta classes-Join Now का हिस्सा बन सकते हैं। इन फ्री क्लासेस के जरिए कोई भी छात्र घर बैठे इन आखिरी दिनों में परीक्षा के लिए खुद को पूरी तरह तैयार और परीक्षा में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्वों की भी प्रैक्टिस कर सकता है।

बोर्ड ने उत्तरपुस्तिका में किया ये बड़ा बदलाव 

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने वर्ष 2022 की बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिए कई सख्त कदम उठाए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार,परीक्षा में पारदर्शिता ओर गोपनीयता बनाएं रखने के लिए इस वर्ष बोर्ड ने उत्तरपुस्तिका के प्रत्येक पेज पर रोल नंबर लिखवाने का निर्णय किया है। साथ ही सभी निर्देशों की अनुपालनान करवाने को लेकर कक्ष निरीक्षक द्वारा परीक्षार्थियों को अवगत कराने के निर्देश दिए गए हैं। 

कैसे करें घर बैठे बोर्ड एग्जाम की पक्की तैयारी 

अगर आप 10वीं या 12वीं के बोर्ड एग्जाम में शामिल हो रहे हैं तो आप सफलता डॉट कॉम द्वारा चलाई जा रही फ्री कोचिंग क्लासेस की मदद से घर बैठेअपनी कंप्लीट तैयारी कर सकते हैं और बोर्ड परीक्षा के लिए सभी सब्जेक्ट्स का रिवीजन भी कर सकते हैं। इस फ्री कोचिंग क्लास से छात्र सफलता डॉट कॉम पर विजिट कर या अपने मोबाइल पर safalta app के जरिए भी जुड़ सकते हैं। तो देर किस बात की तुरंत डाउनलोड करें सफलता ऐप और घर बैठे फ्री में बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दें।

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular