Sunday, May 9, 2021
Home शिक्षा NEET 2020: नीट स्कोर को लेकर कई छात्रों ने उठाई आपत्ति, एनटीए...

NEET 2020: नीट स्कोर को लेकर कई छात्रों ने उठाई आपत्ति, एनटीए से चाहते हैं जवाब


Jobs

oi-Shilpa Thakur

|

नई दिल्ली। हाल ही में जारी हुए नीट (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) अंडर ग्रेजुएट परीक्षा रिजल्ट जारी होने के बाद देशभर के कई छात्र अपने अंकों में गड़बड़ी की बात कह रहे हैं। इसे लेकर कई छात्रों ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनटीए) से संपर्क तक किया है लेकिन उनका कहना है कि एजेंसी की ओर से उन्हें कोई जवाब नहीं दिया गया। ये रिजल्ट 16 अक्टूबर को जारी किया गया और इसमें पास प्रतिशत 56.44 फीसदी रहा है। इसके बाद 18 अक्टूबर को तमिलनाडु के कोयंबटूर और अरियालुर के दो मेडिकल छात्रों ने कहा कि ओएमआर शीट ठीक नहीं है और इसमें पुनर्मूल्यांकन करने की जरूरत है।

NEET, Education, Exam, Coaching, exam, nta, MBBS, Tamil Nadu, Anitha, Reservation, quota, CHennai, EPS, Controversy, NEET scam, exam results, exam result, NEET 2020 UG, NEET 2020 results, NEET UG 2020 results, OMR sheets NEET, Doctored NEET, नीट, परीक्षा, एनटीए, नीट रिजल्ट 2020, नीट परीक्षा रिजल्ट गड़बड़ी

द न्यूज मिनट की रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान के एक नीट उम्मीदवार को 720 में से 210 अंक मिले हैं। इस छात्र की मां विद्या का कहना है, ‘परीक्षा के बाद मेरा बेटा जब वापस आया तो उसने दोबारा सवालों के आगे निशान लगाए। तब उसके 504 अंक बन रहे थे। हमें पूरा यकीन है कि उसके अंक 500 के आसापास ही होने चाहिए। मुझे उसपर विश्वास है। लेकिन फाइनल अंक 210 आए।’ विद्या ने कहा कि उनके बेटे ने इस साल दूसरी बार नीट दिया है और एक प्रसिद्ध निजी संस्थान से कोचिंग भी ली थी।

विद्या ने कहा कि उन्हें उनके बेटे की नीट परीक्षा की ओएमआर शीट 7 अक्टूबर को मिली थी। जिसमें उन्हें कुछ ठीक नहीं लगा। वह कहती हैं, ‘मेरे बेटे के हस्ताक्षर कुछ अलग दिख रहे थे और ओएमआर शीट पर अंकित चिह्नों के आधार पर अंक बहुत कम हैं।’ उन्होंने कहा कि 16 अक्टूबर को जारी रिजल्ट के अनुसार जो अंतिम अंक मिले, वो भी ईमेल पर प्राप्त ओएमआर आंसल शीट की के अनुसार नहीं हैं। उन्होंने कहा कि अंकों में 10 से 12 अंक का अंतर दिख रहा है।

जब विद्या ने शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए एनटीए से संपर्क किया, तो उन्हें कहा गया कि एनटीए इस समय मदद नहीं कर पाएगा। वह कहती हैं, ‘जब मैंने एनटीए से संपर्क किया, तो उन्होंने कहा कि हमने ओएमआर शीट में गड़बड़ी को लेकर पहले क्यों चुनौती नहीं दी। उन्होंने हमसे कहा कि हमें ओएमआर शीट मिलने के बाद 24 घंटों के भीतर ही आपत्ति उठानी चाहिए थी।’ विद्या ने कहा कि कई माता-पिता को एक निश्चित समय सीमा के भीतर शिकायत करने की प्रक्रिया के बारे में भी नहीं पता है। जब शहर में रहने वाले लोगों के साथ ये हो रहा है तो उन्हें ग्रामीण इलाकों में रहने वाले छात्रों को लेकर चिंता हो रही है।

नीट परीक्षा देने वाली एक अन्य छात्रा ने कहा कि एनटीए द्वारा रिलीज आंसर की के अनुसार, उसे उम्मीद थी कि उसके 400 अंक आएंगे लेकिन केवल 150 अंक आए। ऐसे ही कई अन्य छात्रों ने ओएमआर शीट और फाइनल अंकों में गड़बड़ी की बात कही है।

UPSEE 2020 Counselling: पहले राउंड की काउंसलिंग के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, यहां देखें शेड्यूल



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular