Tuesday, August 9, 2022
Homeशिक्षाNEET-PG 2022 counselling: 1 सितंबर से शुरु होगी नीट पीजी की काउंसलिंग,...

NEET-PG 2022 counselling: 1 सितंबर से शुरु होगी नीट पीजी की काउंसलिंग, जानें पूरी प्रक्रिया



नई दिल्ली,24 जुलाई: नीट-पीजी 2022 परीक्षा को पास करने वाले छात्रों की काउंसलिंग प्रक्रिया 1 सितंबर से शुरु होने वाली है। परीक्षा को पास करने वाले छात्रों को काउंसलिंग प्रक्रिया में अपने पसंद के कॉलेजों को भरने को मौका मिलेगा। अखिल भारतीय कोटा सीटों, राज्य के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों और केंद्रीय और डीम्ड विश्वविद्यालयों में छात्रों के प्रवेश के लिए प्रक्रिया शुरु होने जा रही है।

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार अधिकारियों ने कहा कि पीजी काउंसलिंग सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों, डीम्ड विश्वविद्यालयों के लिए होगी। इसी के साथ ही 50 प्रतिशत अखिल भारतीय कोटे की सीटों, मेडिकल और डेंटल कॉलेजों की 50 प्रतिशत राज्य की कोटा सीटों पर भी होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के तहत चिकित्सा परामर्श समिति (Medical Counselling Committee ) ऑनलाइन मोड में काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित करेगी। काउंसलिंग प्रक्रिया ऑनलाइन होने के कारण छात्र अपनी पसंद के कॉलेज और र्कोस ऑनलाइन भर सकते हैं।

बता दें कि नीट पीजी की परीक्षा इस साल 21 मई 2022 को आयोजित करवाई गई थी। जिसका रिजल्ट 1 जून 2022 को आया था। अब इसकी काउंसलिंग प्रक्रिया 1 सितंबर को होनी है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular