Friday, May 20, 2022
Homeलेटेस्ट मोबाइल फोन्सNetflix ला रही है कम कीमत वाले प्लान, स्ट्रीमिंग सर्विस में ग्राहकों...

Netflix ला रही है कम कीमत वाले प्लान, स्ट्रीमिंग सर्विस में ग्राहकों को दिखेंगे विज्ञापन!


कई साल पहले शुरू हुई Netflix सर्विस अब एक नए मॉडल पर काम करने जा रही है. को-फाउंडर रीड हेस्टिंग्स ने मंगलवार को कहा कि नेटफ्लिक्स अब विज्ञापनों के साथ कम कीमत वाले प्लान की पेशकश करने के लिए तैयार है. बता दें कि अपनी स्ट्रीमिंग सेवा पर विज्ञापनों का विरोध करने के सालों बाद कंपनी ने ये फैसला अपने पहली तिमाही में 200,000 ग्राहकों को खो देने के बाद किया है, जिसे एक दशक में पहली ऐसी गिरावट माना जा रहा है. बता दें कि ये पहली बार है जब छह साल पहले चीन के बाहर दुनिया भर में स्ट्रीमिंग सेवा उपलब्ध होने के बाद से नेटफ्लिक्स के ग्राहक गिर गए हैं.

रीड हेस्टिंग्स ने कहा, ‘मैं उपभोक्ताओं की पसंद का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं, और उन उपभोक्ताओं को अनुमति देना चाहता हूं जो कम कीमत में प्लान चाहते हैं और जो विज्ञापन देख सकते हैं.’

Netflix का दावा है कि सब्सक्राइबर्स घटने की वजह रूस और यूक्रेन युद्ध है. सिलिकॉन वैली टेक फर्म Netflix का इस साल की पहली तिमाही में कुल कमाई 1.6 बिलियन डॉलर रही है. जबकि पिछले साल की पहली तिमाही की कुल कमाई 1.7 बिलियन डॉलर रही थी. नेटफ्लिक्स के 2 लाख सब्सक्राइबर्स घटने के बाद कंपनी के शेयर में 25 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

स्ट्रीमिंग दिग्गज ने अंदाज़ा लगाया है कि जहां लगभग 222 मिलियन परिवार अपनी सर्विस के लिए पेमेंट कर रहे हैं, वहीं अकाउंट्स को 100 मिलियन से ज़्यादा दूसरे परिवारों के साथ शेयर किया गया है जो टेलीविजन स्ट्रीमिंग सर्विस का भुगतान नहीं कर रहे हैं.

ग्राहकों में आई इतनी बड़ी गिरावट ने नेटफ्लिक्स को पहली बार ये कहने के लिए प्रेरित किया कि वह विज्ञापन के साथ सेवा के कम कीमत वाले वर्जन की पेशकश कर सकता है. यानी कि कंपनी के सस्ते प्लान में ग्राहकों को स्ट्रीमिंग करते हुए वीडियो में ऐड दिखाई देंगे.

Tags: Netflix



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular