Monday, April 12, 2021
Home विश्व New Year के पहले वीकेंड पर होगी उल्‍काओं की आतिशबाजी, इस समय...

New Year के पहले वीकेंड पर होगी उल्‍काओं की आतिशबाजी, इस समय दिखेगा सबसे खूबसूरत नजारा


वाशिंगटन: नए साल (New Year) के पहले सप्‍ताहांत पर हर घंटे 200 उल्काओं की बारिश आसमान को रोशन करेगी. नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के अनुसार उल्‍काओं की बारिश (Quadrantids  meteors shower) को साल की सर्वश्रेष्ठ उल्का वर्षा बताया है. क्वाड्रंटिड्स, जनवरी में होने वाली उल्‍का वर्षा को कहा जाता है. उल्‍काओं की बारिश के पीक समय में हर घंटे 60 से 200 उल्‍काएं देखी जा सकती हैं. 

3 जनवरी को होगा पीक 
इंटरनेशनल मीटियर ऑर्गेनाइजेशन (IMO) के अनुसार, उल्‍काओं की बारिश का पीक समय 3 जनवरी, रविवार को लगभग 14:30 GMT पर रहेगा.

क्वाड्रंटिड्स (Quadrantids) अपने चमकीले आग के गोले (fireball) जैसी उल्काओं के लिए जाने जाते हैं. चूंकि वे धूमकेतु के बजाय क्षुद्रग्रह से पैदा होते हैं इसलिए वे यूनिक होते हैं. प्रकाश और रंगों के विस्‍फोट से ही ये फायरबॉल बनते हैं और सामान्य उल्कापिंड की तुलना में लंबे समय तक रहते हैं.

हर साल होने वाली उल्‍काओं की ये बारिश 28 दिसंबर और 12 जनवरी के बीच होती है, लेकिन 2021 में ब्रिटेन में सबसे अच्छा नजारा 2 और 3 जनवरी को अंधेरा होने के बाद नजर आएगा. उल्‍का वर्षा का पीक शुक्रवार रात से शनिवार सुबह तक रहने की उम्मीद है.

इसलिए कहते हैं Shooting Stars 
उल्का चट्टानी मलबे के टुकड़े हैं जो पृथ्वी के वायुमंडल में 40 मील प्रति सेकंड की गति से प्रवेश करते हैं. इससे प्रकाश की लकीरें निकलती हैं जिन्हें हम ‘शूटिंग स्टार’ कहते हैं.

क्वाड्रंटिड्स उत्तरी गोलार्ध में रात को सुबह के शुरुआत घंटों में सबसे अच्छी तरह दिखता है. अमेरिकल सोसायटी ने दर्शकों को सुझाव दिया है कि वे पीक टाइम से पहले ही आसमान में देखना शुरू कर दें क्‍योंकि हो सकता है कि शो समय से पहले ही शुरू हो जाए. साथ ही इस नजारे को देखने के लिए दिन के उजाले से बचने और अंधेरे स्‍थान को चुनने के लिए कहा है. 

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular