Tuesday, August 9, 2022
Homeविश्वNorth Korea Currency: मोजे में हुई नॉर्थ कोरिया की करेंसी की स्मगलिंग,...

North Korea Currency: मोजे में हुई नॉर्थ कोरिया की करेंसी की स्मगलिंग, शख्स ने किया चौंकाने वाला दावा


North Korea News: इंटरनेट पर आये दिन कोई न कोई तस्वीर या वीडियो वायरल होता है. इस बीच एक ऐसी ही तस्वीर नेटिजंस के बीच घूम रही है. जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि ये उत्तर कोरिया का एक करेंसी नोट है जिसे तस्करी यानी स्मगलिंग करके लाया गया है. एक रेडिट यूजर ने दावा किया है कि वो अपने काम से उत्तर कोरिया गया था जहां पर उसे ये नोट मिला. इसके बाद वो इस नोट को अपने मोजे में छिपाकर ले आया और अब दुनिया को दिखाने के लिए इसे सबके सामने रख रहा है.

पांच हजार का नोट

वायरल तस्वीर पर लोग जमकर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. उनका कहना है कि तानाशाही से चलने वाले देश में किम जोंग उन (Kim Jong Un) का अजीबोगरीब फरमान चलता है वहां लोग न तो अपनी मर्जी की हेयरस्टाइल ले सकते हैं और ना ही मनपसंद कपड़े पहन सकते हैं. ऐसे देश का नोट दुनिया के सामने आना किसी बड़ी बात से कम नहीं है. इस वायरल फोटो के बारे में कहा जा रहा है कि ये 5000 का नोट है जिसमें उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग की मुस्कुराते हुई तस्वीर छपी है.

न्यूज़ीलैंड के जॉन नाम के एक शख्स ने यूजर नेम Hos_In_Chi_Minh से बने अकाउंट पर नोट की फोटो पोस्ट की जिसमें उसने कैप्शन दिया, कि इसे मैंने इसे एक स्थानीय बस चालक से हासिल करने के बाद अपने मोजे में छिपा दिया था. उसने ये भी बताया कि वह कुछ साल पहले नॉर्थ कोरिया गया था और अब इन नोट की फोटो इस तरह से दुनिया को दिखा रहा है. इस पोस्ट पर प्रतिक्रियाओं का दौर जारी है. लोग अब इस शख्स से कोरिया के बारे में तरह-तरह के सवाल पूछ कर अपनी ये जिज्ञासा शांत कर रहे हैं कि आखिर उत्तर कोरिया में लोग किस तरह से अपनी जिंदगी बिताते हैं.

कौन हैं किम इल सुंग?

उत्तर कोरिया के पूर्व सर्वोच्च नेता किम इल सुंग कोरियाई प्रायद्वीप के इस हिस्से के संस्थापक होने के साथ वर्तमान शासक किम जोंग-उन के दादा हैं. जिनके वचन का शासन पूरे इलाके में चलता था और आज उन्हीं का वंशज इस देश की हुकूमत पर राज कर रहा है. दक्षिण कोरिया की तुलना में उत्तर कोरिया को आज भी एक रहस्यमयी देश माना जाता है. वहां की आम जिंदगी और दिनचर्या के बारे में बेहद कम लोग जानते हैं. जरा सी बात पर पड़ोसी दक्षिण कोरिया और अमेरिका पर परमाणु मिसाइल से हमला करने की धमकी देने वाले किम ने कोरोना महामारी के दौरान भी अपने देश का सही डाटा दुनिया को नहीं पता चलने दिया था. 

 ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular