Monday, April 12, 2021
Home बिजनेस NSO Report: औद्योगिक उत्पादन नवंबर में 1.9 प्रतिशत घटा, इन क्षेत्रों में...

NSO Report: औद्योगिक उत्पादन नवंबर में 1.9 प्रतिशत घटा, इन क्षेत्रों में आई गिरावट


नई दिल्ली: देश में नवंबर 2020 के महीने में पिछले साल के मुकाबले खनिज (Mineral) और विनिर्माण (Manufacturing) सेक्टर के उत्पादन में गिरावट आई है. केंद्र सरकार के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई. 

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने जारी किए आंकड़े

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के आंकड़ों के मुताबिक औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) में 77.63 प्रतिशत के भारांश वाले विनिर्माण सेक्टर में नवंबर महीने में 1.7 प्रतिशत की गिरावट रही. इस महीने खनन क्षेत्र का उत्पादन 7.3 प्रतिशत घटा, जबकि बिजली उत्पादन 3.5 प्रतिशत बढ़ा.

 विनिर्माण और खनिज क्षेत्र के उत्पादन में गिरावट

आंकड़ों के अनुसार नवंबर 2019 के मुकाबले विनिर्माण (Manufacturing) और खनिज (Mineral) क्षेत्र में नवंबर 2020 में 1.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई. आंकड़ों में कहा गया कि कोरोना (Corona) के चलते लगाए गए लॉकडाउन की वजह से मार्च-2019 में औद्योगिक उत्पादन में 18.7 प्रतिशत की गिरावट आई थी. उसके बाद से अगस्त 2020 तक यह गिरावट जारी रही.

सितंबर से उबरनी शुरू हो गई अर्थव्यवस्था

रिपोर्ट (NSO Report) कहती है कि इस साल सितंबर में औद्योगिक वृद्धि 0.48 प्रतिशत के साथ गिरावट के दौर से उबरी. अक्टूबर में वृद्धि का संशोधित आंकड़ा 4.2 प्रतिशत रहा. जबकि प्रारंभिक आंकड़ों में अक्ट्रबर में औद्योगिक वृद्धि 3.6 प्रतिशत वृद्धि बताई गई थी.

अगस्त तक जारी रहा उत्पादन में गिरावट का दौर

सरकार ने 25 मार्च 2020 को कोविड- 19 महामारी को फैलने से रोकने के लिये देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया था. इसके बाद प्रतिबंधों में धीरे धीरे ढील दिये जाने के बाद से आर्थिक गतिविधियों में सुधार दिखने लगा और इसके साथ ही विभिन्न संकेतकों को लेकर आंकड़ों की रिपोर्टिंग में भी सुधार आया. सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने एक वक्तव्य में यह कहा है.

ये भी पढ़ें- Covid-19 मरीजों को क्या महंगा मिलता है इंश्योरेंस? यहां देखिए ऐसे सवालों के जवाब

नवंबर 19 में बिजली का उत्पादन घटा था

मंत्रालय ने कहा कि महामारी के बाद के महीनों के IIP आंकड़ों की उससे पहले के आंकड़ों के साथ तुलना करना उपयुक्त नहीं होगा. विनिर्माण क्षेत्र में भले ही नवंबर 2019 में 3 प्रतिशत और खनन क्षेत्र में 1.9 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई थी. लेकिन उसी दौरान बिजली उत्पादन पांच प्रतिशत घटा भी था.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular