Friday, January 28, 2022
HomeभारतOmicron: सर्वे में खुलासा- देशभर में हो रही नियमों की अनदेखी, जिससे...

Omicron: सर्वे में खुलासा- देशभर में हो रही नियमों की अनदेखी, जिससे बढ़ रहे कोरोना केस


नई दिल्ली: भारत में पिछले 10 दिन में ही कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के 50 से अधिक मामले आ चुके हैं. इसके बावजूद भारत में ‘सोशल वैक्सीन’ के रूप में सामाजिक दूरी (Social Distancing) के पालन में लापरवाही देखने को मिल रही है. लोकल सर्किल्स के एक सर्वे में यह बात सामने आई है. यह सर्वे इस बात का पता लगाने के लिए किया गया था कि क्या ओमिक्रॉन वेरिएंट के बाद लोग सजग हुए हैं? इस सर्वे के नतीजे कहते हैं कि देश में टीका लगवा चुके लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और रोजाना आने वाले संक्रमण के मामले 10,000 से नीचे आ गए हैं.

ऐसी स्थिति में लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने में लापरवाही बरत रहे हैं. जबकि कोरोना महामारी से बचाव का एकमात्र और पक्का उपाय मास्क पहनना और सामाजिक दूरी का पालन करना ही है.
दुनिया भर के वैज्ञानिकों और महामारी से जुड़े विशेषज्ञों ने ओमिक्रॉन को लेकर चिंता जताई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे ‘चिंता वाला वेरिएंट’ बताया है. कुछ ही सप्ताह में दुनिया के 60 से अधिक देशों में ओमिक्रॉन के मामले आ चुके हैं.

लोकसर्किल्स के इस सर्वे में देश भर के 303 जिलों के 25,000 से अधिक लोगों की राय ली गई. सर्वेक्षण में लोगों से यह पूछा गया कि उनके शहर / जिले / क्षेत्र के लोग अब सामाजिक दूरी के नियमों का पालन किस तरह कर रहे हैं. इसके जवाब में 83 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उनके क्षेत्र में सामाजिक दूरी का अनुपालन अब नाम मात्र या बिल्कुल नहीं है.

केवल 11 प्रतिशत प्रतिभागियों ने कहा कि 30-60 प्रतिशत लोग अब भी इनका अनुपालन कर रहे हैं. वहीं दो प्रतिशत लोगों का कहना था कि 60-90 प्रतिशत लोग इन दिशानिर्देशों का अनुपालन कर रहे हैं. वहीं 4 प्रतिशत ने इस पर कोई राय नहीं दी.

Tags: Corona, Omicron





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular