Monday, May 10, 2021
Home बिजनेस ONGC, Oil India के शेयर करेंगे मालामाल, सरकार ने बनाया है ये...

ONGC, Oil India के शेयर करेंगे मालामाल, सरकार ने बनाया है ये प्लान


नई दिल्लीः सरकारी तेल व गैस कंपनियों ONGC और Oil India Limited में निवेश करने वाले निवेशकों की जल्द ही मोटी कमाई होने की उम्मीद है. केंद्र सरकार ने इन दोनों कंपनियों के लिए एक प्लान तैयार किया है, जिसके जरिए दोनों कंपनियां ज्यादा से ज्यादा गैस की सप्लाई कर सकेंगी. 

यह है प्लान
सरकार कोयले की खपत (coal consumption) को कम करने और गैस के इस्तेमाल को बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है. दरअसल हवा में प्रदूषण (air pollution) को कम करने के लिए सरकार पावर प्लांट (power plants) और उद्योगों (industries) को गैस पर चलाने पर जोर दे रही है. हाल में दिल्ली के उद्योगों को जल्द से जल्द PNG पर चलाए जाने के निर्देश दिए गए थे. इस संबंध में केंद्र सरकार ने राज्यों से भी बातचीत करना शुरू कर दिया है.

केंद्र सरकार (central government) जल्द ही राज्यों से कोयले की खपत को कम करने के साथ गैस के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए बातचीत करेगी. सरकार की योजना है कि जो उद्योग गैस से चलाए जा सकते हैं उन्हें गैस में कनवर्ट कर दिया जाना चाहिए. गैस की खपत को बढ़ावा मिलने से ONGC और ऑयल इंडिया लिमिटेड जैसी कंपनियों को बड़े ऑर्डर मिलने की उम्मीद है.

उद्योगों को करना होगा ये काम
एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमीशन (Air Quality Management Commission) ने दिल्ली-NCR और आसपास के इलाकों में सभी उद्योगों को इंधन के तौर पर PNG Piped Natural Gas के इस्तेमाल के निर्देश दिए हैं. ये गैस GAIL और Indraprastha Gas Limited की तरफ से दी जाएगी.

दिल्ली से होगी शुरुआत
Delhi और आसपास के इलाकों के 50 औद्योगिक क्षेत्रों में लगभग 1644 उद्योगों की पहचान की गई है जिन्हें ईंधन के तौर पर जल्द से जल्द PNG का इस्तेमाल करना होगा. Commission के मुताबिक दिल्ली और आसपास के इलाकों में लगे उद्योग भी दिल्ली में प्रदूषण के लिए जिम्मेदार हैं. इन्हें पीएनजी में बदले जाने से बड़ी राहत मिलेगी. Indraprastha Gas Limited (IGL) और Gas Authority of India Limited (GAIL) को निर्देश दिए गए हैं कि वो जल्द से जल्द औद्योगिक क्षेत्रों तक अपना पाइपलाइन नेटवर्क पहुंचाएं ताकि उद्योगों को पीएनजी के इस्तेमाल में मदद मिले.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular