Saturday, May 28, 2022
Homeविश्वPAK Airstrike: अफगानिस्तान पर पाकिस्तान का बड़ा हवाई हमला, मारे गए 47...

PAK Airstrike: अफगानिस्तान पर पाकिस्तान का बड़ा हवाई हमला, मारे गए 47 लोग


Pakistan Airstrike on Afghanistan Kills 47: पूर्वी अफगानिस्तान के खोस्त और कुनार इलाके में पाकिस्तानी सेना ने बड़ी एयर स्ट्राइक की है. इस हमले में अफगानिस्तान के कम से कम 47 लोग मारे गए हैं. खोस्त में सूचना और संस्कृति विभाग के निदेशक शब्बीर अहमद उस्मानी ने बताया कि खोस्त के डूरंड लाइन के पास पाकिस्तान एयर स्ट्राइक में 41 नागरिक मारे गए, जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे. हमले में 22 लोग घायल भी हुए हैं.

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान

एएफपी के मुताबिक पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में कहा, ‘पिछले कुछ दिनों में पाक-अफगान सीमा पर घटनाओं में काफी वृद्धि हुई है, जिसमें सीमा पार से पाकिस्तानी सुरक्षा बलों को निशाना बनाया जा रहा है.’ दुर्भाग्य से, टीटीपी सहित सीमावर्ती क्षेत्र में प्रतिबंधित आतंकवादी समूहों के आतंकियों ने पाकिस्तान की सीमा सुरक्षा चौकियों पर हमला करना जारी रखा है, जिसके परिणामस्वरूप कई पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं.

काबुल में पाकिस्तानी राजदूत तलब

पाकिस्तान ने तालिबान अधिकारियों से अफगान धरती पर आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आह्वान किया है. यह बयान पाकिस्तानी सेना द्वारा कथित रॉकेट हमलों में छह अफगानों को मारने का दावा करने के एक दिन बाद आया है. इनमें अफगानिस्तान के पूर्वी प्रांत कुनार में रहने वाले पांच बच्चे और एक महिला शामिल हैं. हमलों के विरोध में, तालिबान अधिकारियों ने काबुल में पाकिस्तान के राजदूत को तलब किया था.

तालिबान ने जताई नाराजगी

अपने बचाव में, पाकिस्तान ने कहा कि ये हमले आतंकियों को निशाना बनाकर किए गए थे. तालिबान ने इन दावों को खारिज करते हुए कहा कि पिछले साल अगस्त में जब से उन्होंने अफगानिस्तान पर कब्जा किया है, तब से उन्होंने सीमा पार हमलों को नियंत्रित किया है. अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (UNAMA) ने कहा, ‘खोस्त और कुनार प्रांतों में हवाई हमलों के परिणामस्वरूप महिलाओं और बच्चों सहित नागरिकों के हताहत होने की रिपोर्ट से UNAMA बहुत चिंतित है.’

अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच दुश्मनी..

तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) पाकिस्तान और अफगानिस्तान की सीमा पर स्थित एक पश्तून इस्लामी सशस्त्र आतंकवादी समूह है. यह अफगान तालिबान के साथ एक समान विचारधारा साझा करता है. तालिबान सरकार के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा, ‘यह एक क्रूरता है और यह अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच दुश्मनी का मार्ग प्रशस्त कर रही है.’ उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तानी पक्ष को पता होना चाहिए कि अगर युद्ध शुरू होता है तो यह किसी भी पक्ष के हित में नहीं होगा.’

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular