Monday, April 12, 2021
Home Palisade से लेकर AX1 माइक्रो एसयूवी तक, भारत में आने वाली हैं...
Array

Palisade से लेकर AX1 माइक्रो एसयूवी तक, भारत में आने वाली हैं Hyundai की ये दमदार गाड़ियां! पढें यह रिपोर्ट


देश के ऑटो सेक्टर के लिए बीता साल बेहद मुश्किलों भरा रहा। कोरोना महामारी के चलते न केवल वाहनों का प्रोडक्शन और बिक्री बुरी तरह प्रभावित हुई है बल्कि बाजार में आने वाले नए वाहनों पर भी ब्रेक लग गया था। लेकिन इस 2021 को लेकर वाहन निर्माता कंपनियां खासी उत्साहित हैं। दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai भी जल्द ही भारतीय बाजार में अपने वाहनों के विस्तृत रेंज को पेश करने जा रही है। तो आइये जानते हैं हुंडई की आने वाली कारों के बारे में – 

Hyundai AX1: छोटी और कॉम्पैक्ट एसयूवी वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है, अब इस सेग्मेंट में Hyundai भी अपने माइक्रो एसयूवी को उतारने की तैयारी कर रही है। इस माइक्रो एसयूवी को AX1 कोडनेम दिया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार यह Venue से नीचे होगी तो जाहिर है कि इसकी कीमत भी इससे कम होगी। ऐसा माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक इस कार को प्रोडक्शन के लिए रेडी किया जा सकता है और इसे अगले साल तक बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा। इस एसयूवी में 1.0 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त इंजन प्रयोग किया जा सकता है। 

यह भी पढें: दमदार लुक में आ रही है नई Maruti Swift! सामने आई नए मॉडल की पहली तस्वीरें

Hyundai Elantra Next Gen: कंपनी ने हाल ही में अपनी मशहूर सेडान कार Elantra के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को अमेरिकी बाजार में पेश किया था। इस कार में कंपनी ने हाइब्रिड इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी के साथ सेग्मेंट में पहली बार वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले कनेक्टिविटी सिस्टम प्रयोग किया है। इस कार में कंपनी फुल LED हेडलैंप और एग्रेसिव फ्रंट बंपर दिया है और यह साइज में भी मौजूदा मॉडल से ज्यादा बड़ी होगी। इसके अलावां इसमें 10.25 इंच का मल्टी इंफॉर्मेशन इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया जाएगा। इस कार को कंपनी जल्द ही बाजार में उतारेगी। 

Hyundai Tucson Next Gen: नई गाड़ियों की फेहरिस्त में नेक्स्ट जेनरेशन Tucson भी शामिल है, पिछले साल ही इस एसयूवी ने ग्लोबल डेब्यू किया है। इस एसयूवी को दो वैरिएंट्स में पेश किया गया है जिसमें लॉन्ग व्हीलबेस और शॉर्ट व्हीलबेस शामिल है। इस एसयूवी को 5 सीटर और 7 सीटर विकल्प के साथ पेश किया जा सकता है। कंपनी ने इसमें अपना सिग्नेचर स्टाइल क्रोम ग्रिल, स्पिलिट हेडलैंप, पैनारोमिक सनरूफ, स्लोपिंग रूफलाइन दिया है। इसमें 2.5 लीटर पेट्रोल और 1.6 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया गया है। 
 

Hyundai Palisade: हुंडई की आने वाली गाड़ियों में से सबसे एक्साइटिंग मॉडल Palisade होगी, हालांकि ग्लोबल मार्केट में यह एसयूवी पहले से ही मौजूद है। लेकिन यहां के बाजार में उतारे जाने के बाद यह कंपनी के लाइन अप में फ्लैगशिप मॉडल होगी। इसकी लंबाई 4,980mm, चौड़ाई 1,975mm और उंचाई 1,750mm है। बाजार में यह एसयूवी मुख्य रूप से MG Gloster और Toyota Fortuner जैसी एसयूवी को टक्कर देगी। ग्लोबल मार्केट में यह एसयूवी दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है, एक में कंपनी ने 3.8 लीटर की क्षमता का V6 पेट्रोल और दूसरे में  2.2 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज डीजल इंजन प्रयोग किया है। यह एसयूवी टू व्हील ड्राइव और फोर व्हील ड्राइव दोनों विकल्पों के साथ उपलब्ध है।  



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular