Wednesday, October 20, 2021
Home लेटेस्ट मोबाइल फोन्स Paytm का अलर्ट! अगर आपके पास भी आया है इस कैशबैक का...

Paytm का अलर्ट! अगर आपके पास भी आया है इस कैशबैक का ऑफर तो हो जाएं सतर्क, ये मेसेज फर्जी है


2,647 रुपये का कैशबैक  का है ऑफर

2,647 रुपये का कैशबैक का है ऑफर

फ्रॉड का नया मामला है कि फर्जी वेबसाइट से मोबाइल फोन पर एक मैसेज पॉपअप हो रहा है कि “बधाई हो आपको पेटीएम स्क्रैच कार्ड मिला है.” एकबार यूजर इस लिंक पर क्लिक करता है तो वह Paytm-cashoffer.com. पर रीडायरेक्ट करता है.

नई दिल्ली. भारत की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम (Paytm) ने अपने यूजर्स को चेतावनी दी है कि फेक वेबसाइट के जरिए एक फर्जी मेसेज सर्कुलेट किया जा रहा है जिसमें 2647 रुपए के कैशबैक ऑफर देने की बात कही जा रही है. कोरोनावायरस संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से पिछले कुछ महीनों में डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल बढ़ा है. फ्रॉड का नया मामला है कि फर्जी वेबसाइट से मोबाइल फोन पर एक मेसेज पॉपअप हो रहा है किबधाई हो आपको पेटीएम स्क्रैच कार्ड मिला है.एकबार यूजर इस लिंक पर क्लिक करता है तो वह Paytm-cashoffer.com. पर रीडायरेक्ट करता है. कंपनी और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने अक्सर ऐसी योजनाओं के बारे में उपयोगकर्ताओं को सचेत किया है. उन्होंने इस बार भी टि्वटर इसे लेकर जानकारी शेयर की है जिसमें उन्होंने बताया है कि  इस तरह के नवीनतम धोखाधड़ी में, एक नकली पेटीएम वेबसाइट उपयोगकर्ताओं को 2,647 रुपये के कैशबैक का वादा करती है.

ये आ रहा है मैसेज

फ़िशिंग साइटों ऑपरेट होने वाले इस तरह से फर्जी ऑफर्स से यूजर्स पूरी तरह अनजान रहते है. वे इसके जाल में मैसेज के जरिए फंस जाते है जिसमें लिखा रहता है  “बधाई! आपने पेटीएम स्क्रैच कार्ड जीत लिया है, इसके बाद एक लिंक पर क्लिक कर आगे की कार्रवाई के लिए प्रेरित किया जाता है जो उपयोगकर्ताओं को paytm-cashoffer.com नामक साइट पर ले जाता है.  

ये भी पढ़ें – लॉन्च के पांच दिन के अंदर Clubhouse India को एंड्राइड पर मिले एक लाख से ज्यादा डाउनलोड्स

लिंक सिर्फ स्मार्टफोन पर काम करता है

यह लिंक स्मार्टफोन पर काम करता है न कि पीसी यानि कम्प्यूटर पर.  यह साइट डिजाइन और पैटर्न के मामले में मूल पेटीएम वेबसाइट के समान ही होती है, जिससे सरल उपयोगकर्ताओं के लिए यह जानना मुश्किल हो जाता है कि उन्हें ठगा गया है. धोखाधड़ी योजना उपयोगकर्ता को सूचित करती है कि उन्हें 2,647 रुपये का कैशबैक मिला है और साइट फिर उन्हें अपने पेटीएम खाते में भेजने के लिए कहती है. इसके बाद, उपयोगकर्ता को मूल पेटीएम ऐप पर भेज दिया जाता है, जिसमें उन्हें समान राशि का भुगतान करने के लिए कहा जाता है.

व्हाट्सऐप में भेजे क्यूआर कोड को ना करें स्कैन

इस साल की शुरुआत में नोएडा स्थित डिजिटल भुगतान मंच ने अपने यूजर्स को क्यूआर कोड धोखाधड़ी के खिलाफ चेतावनी दी थी. पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने ट्वीट किया, “अलर्ट रहें- अगर कोई आपसे पैसे प्राप्त करने के लिए व्हाट्सएप में भेजे गए क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए कहता है, तो यह एक धोखाधड़ी कॉल है. विश्वास न करें. उन्होंने लिखा चेतावनी: व्हाट्सएप इन दिनों ऐसे धोखेबाजों के लिए एक बेहतर टूल है.”









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular