Monday, April 12, 2021
Home बिजनेस Petrol-Diesel के आ गए हैं नए रेट्स, घर से निकलने से पहले...

Petrol-Diesel के आ गए हैं नए रेट्स, घर से निकलने से पहले जानना है जरूरी


नई दिल्लीः तेल कंपनियों (Oil Marketing companies) ने बुधवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों को जारी कर दिया है. लगातार छह दिन की बढ़ोतरी के बाद कंपनियों ने किसी भी तरह का कोई इजाफा न करते हुए आम जनता को राहत दे दी है. इससे पहले कंपनियां लगातार कीमतों में इजाफा कर रही थीं. वहीं कंपनियों ने शुक्रवार तक 50 दिन लगातार पेट्रोल (Petrol Price Today) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था. डीजल (Diesel Price Today) के दाम भी इससे पहले 41 दिन तक स्थिर रहे थे.

मंगलवार को हुई थी 16 पैसे तक की बढ़ोतरी
मंगलवार 24 नवंबर को तेल कंपनियों ने पेट्रोल के भाव में 6 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की थी. वहीं, डीजल के भाव 16 पैसे तक बढ़ाए गए थे. आईओसीएल की वेबसाइट के मुताबिक, आज दिल्ली (Delhi), कोलकाता (Kolkata), मुंबई (Mumbai) और चेन्नई (Chennai) में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार हैं- दिल्ली में बुधवार को पेट्रोल 81.59 रुपये और डीजल 71.41 रुपये रुपये में मिल रहा है. कोलकता में पेट्रोल 83.15 रुपये और डीजल 74.98 रुपये प्रति लीटर हो गया है. मुंबई में पेट्रोल 88.29 रुपये और डीजल 77.90 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. चेन्नई में पेट्रोल 84.64 रुपये और डीजल 76.88 रुपये लीटर मिल रहा है.

यह भी पढ़ेंः 1 जनवरी से हो जाएं तैयार, बदल जाएगा लैंडलाइन से मोबाइल नंबर डायल करने का तरीका

रोजाना बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नए रेट्स (New rates) लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी (excise duty), डीलर कमीशन (dealer commission) और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

इस तरह पता कर सकते हैं आज के ताजा भाव
पेट्रोल डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily). इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं.

ये भी देखें—-





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular