Wednesday, October 20, 2021
Home बिजनेस Petrol-Diesel Price : कच्चा तेल लुढ़का, लेकिन नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम,...

Petrol-Diesel Price : कच्चा तेल लुढ़का, लेकिन नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, सरकार ने कटौती से भी किया इनकार


Petrol-Diesel Price : कच्चा तेल लुढ़का, लेकिन नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, सरकार ने कटौती से भी किया इनकार

Petrol Diesel Prices : कच्चे तेल में भारी गिरावट के बावजूद घरेलू कीमतों में कटौती नहीं.

नई दिल्ली:

देश में लगातार 31 दिनों से पेट्रोल-डीजल के दामों (petrol-diesel price) में कोई बदलाव नहीं हुआ है. मंगलवार यानी 17 अगस्त, 2021 को भी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने तेल के दामों को स्थिर रखा है. रिटेल फ्यूल के दाम (retail fuel price) देश में फिलहाल अपने रिकॉर्ड हाई पर चल रहे हैं. कोविड-19 के डेल्टा वेरिएंट की चिंता के चलते तेल की मांग नहीं सुधर रही, जिसके चलते बाजार में गिरावट देखी जा रही है. सोमवार को कच्चे तेल की वायदा कीमतों में भारी गिरावट आई है. वायदा कारोबार में कच्चा तेल की कीमत 95 रुपये की हानि के साथ 4,986 रुपये प्रति बैरल रह गयी. वैश्विक स्तर पर, न्यूयॉर्क में वेस्ट टैक्सास इंटरमीडिएट कच्चे तेल का दाम 1.86 प्रतिशत हानि के साथ 67.17 डालर प्रति बैरल रह गया. वैश्विक मानक माने जाने वाले ब्रेंट क्रूड का दाम 1.62 प्रतिशत घटकर 69.45 डालर प्रति बैरल रह गया.

यह भी पढ़ें

वित्त मंत्री ने कीमतों में कटौती को लेकर क्या कहा

सोमवार को केंद्रीय  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फ्यूल पर एक्साइज ड्यूटी घटाए जाने की संभावनाओं पर कहा है कि सरकार ईंधन (पेट्रोल-डीजल) पर उत्पाद शुल्क कम करने की स्थिति में होती अगर उस पर यूपीए के समय के ऑयल बांड्स  के लिए भुगतान करने का बोझ नहीं होता. पेट्रोल और डीजल की ऊंची कीमतों को कम करने के लिये उन पर उत्पाद शुल्क में कटौती से इनकार करते हुए उन्‍होंने कहा कि पूर्व में ईंधन पर दी गयी भारी सब्सिडी के एवज में किए जा रहे भुगतान से उनके हाथ बंधे हुए हैं. उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र और राज्‍यों को साथ बैठकर  पेट्रोलियम की ऊंची कीमतों के मुद्दे के समाधान के लिए रास्‍ता तलाशने की जरूरत है.

पेट्रोल-डीजल के मौजूदा रेट

दिल्ली: पेट्रोल – ₹101.84 प्रति लीटर; डीजल – ₹89.87 प्रति लीटर

मुंबई: पेट्रोल – ₹107.83 प्रति लीटर; डीजल – ₹97.45 प्रति लीटर

कोलकाता: पेट्रोल – ₹102.08 प्रति लीटर; डीजल – ₹93.02 प्रति लीटर

चेन्नई: पेट्रोल – 102.49 रुपये प्रति लीटर; डीजल – ₹94.39 प्रति लीटर

बेंगलुरु: पेट्रोल – ₹105.25 प्रति लीटर; डीजल – ₹95.26 प्रति लीटर

भोपाल: पेट्रोल – ₹110.20 प्रति लीटर; डीजल – ₹98.67 प्रति लीटर

लखनऊ: पेट्रोल- 98.92 रुपये प्रति लीटर, डीजल- 90.26 रुपये प्रति लीटर

पटना: पेट्रोल – ₹104.25 प्रति लीटर; डीजल – ₹95.57 प्रति लीटर

चंडीगढ़: पेट्रोल – ₹97.93 प्रति लीटर; डीजल – ₹89.50 प्रति

चेक करें अपने शहर में तेल के दाम

देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव होता है, जो  सुबह 6 बजे से देश के हर पेट्रोल पंप पर लागू हो जाती हैं. चूंकि हर राज्य का स्थानीय वैट अलग होता है, ऐसे में हर राज्य में फ्यूल के दाम अलग-अलग हो सकते हैं. आप एक SMS के जरिए हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर  SMS भेज सकते हैं. आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड. अपने इलाके का RSP कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular