Friday, May 20, 2022
HomeबिजनेसPetrol Price Hike : यहां 84 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल, 338 रुपये...

Petrol Price Hike : यहां 84 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल, 338 रुपये में म‍िल रहा 1 लीटर


Sri Lanka Economic Crisis : आर्थ‍िक संकट के दौर से गुजर रहे श्रीलंका में लोगों की मुसीबतें कम होनेक का नाम नहीं ले रही हैं. पड़ोसी देश की सरकारी तेल कंपनी सीलोन पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (CPC) ने एक बार फ‍िर सोमवार आधी रात से ईंधन की कीमत बढ़ा दी हैं. इसके बाद श्रीलंका में पेट्रोल का रेट 338 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है.

आम लोगों की परेशानी और बढ़ेगी

सरकारी तेल कंपनी के फैसले से आम लोगों की परेशानी और बढ़ेगी. सीपीसी ने 92 ऑक्टेन पेट्रोल की कीमत 84 रुपये बढ़ाकर 338 रुपये प्रति लीटर कर दी है. लंका इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (LIOC) की तरफ से कीमत बढ़ाने के बाद एक ही दिन बाद सीलोन पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने भी कीमत में इजाफा करने का ऐलान क‍िया.

छह महीने में पांच बार कीमतें बढ़ाई

आपको बता दें लंका इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (LIOC) ने छह महीने में पांच बार कीमतें बढ़ाई हैं. दूसरी तरफ सीपीसी की तरफ से महीने में दूसरी बार दाम बढ़ाए गए हैं. कंपनी अध‍िकार‍ियों का कहना है क‍ि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने और श्रीलंकाई रुपये की डॉलर के मुकाबले कीमत ग‍िरने से तेल की कीमत बढ़ाने का फैसला लेना पड़ा.

खाने-पीने की चीजें पर बेहताशा महंगाई

भारत का पड़ोसी देश श्रीलंका आजादी के बाद सबसे बड़े आर्थ‍िक संकट से गुजर रहा है. व‍िदेशी मुद्रा भंडार की कमी के कारण श्रीलंका खाने-पीने की की चीजें तक आयात करने में सक्षम नहीं है. इसी का असर है क‍ि श्रीलंकाई बाजार में महंगाई चरम पर पहुंच गई है. ईंधन की लगातार बढ़ती कीमत से भी लोगों में न‍िराशा है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular