Saturday, December 4, 2021
Homeगैजेट्सPF खाताधारकों को फ्री में मिलता है 7 लाख रुपये का इंश्योरेंस,...

PF खाताधारकों को फ्री में मिलता है 7 लाख रुपये का इंश्योरेंस, जानिए आप कब और कैसे कर सकते हैं क्लेम?


अगर आप PF खाताधारक हैं और आपका हर महीने पीएफ (PF) कटता है तो फिर ये खबर आपके लिए पढ़ना बहुत काम आ सकता है। दरअसल बहुत कम लोगों को ये बात पता है कि EPFO की ओर से PF अकाउंट होल्डर्स को लाइफ इंश्योरेंस की सुविधा मिलती है। EPFO अपने सदस्यों को 7 लाख रुपये तक के जीवन बीमा (Life Insurnace) की सुविधा देता है। आपको बता दें कि कुछ समय पहले ही एम्‍प्‍लॉय डिपॉजिट लिंक्‍ड इंश्‍योरेंस स्‍कीम, 1976 (EDLI Scheme) के तहत दी जाने वाली बीमा राशि की सीमा अब 6 लाख से बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दी गई है। 

 

क्या है EDLI स्कीम?
EDLI स्कीम PF खाताधारको के सभी ग्राहकों को जीवन बीमा की दिशा में योगदान करने के लिए प्रदान की जाती है। EDLI प्राकृतिक कारणों, बीमारी या दुर्घटना के कारण मृत्यु की स्थिति में बीमाधारक के नामित लाभार्थी को एकमुश्त भुगतान का प्रावधान करता है। इस स्कीम का उद्देश्य कर्मचारी की मृत्यु के बाद परिवार के सदस्य को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है। यह बेनीफिट कंपनी और केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारी को दिया जाता है। 

 

ये भी पढ़ें:- गजब की किस्मत! कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद एक महिला बन गई 5.4 करोड़ की मालकिन, जानिए कैसे

 

कैसे करें क्लेम अमाउंट की कैलकुलेशन?
EDLI स्कीम में क्लेम की कैलकुलेशन कर्मचारी को मिली आखिरी 12 माह की बेसिक सैलरी+DA के आधार पर की जाती है। ताजा संशोधन के तहत अब इस इंश्योरेंस कवर का क्लेम आखिरी बेसिक सैलरी+DA का 35 गुना होगा, जो पहले 30 गुना होता था। साथ ही अब 1।75 लाख रुपये का मैक्सिमम बोनस रहेगा, जो पहले 1.50 लाख रुपये मैक्सिमम था। यह बोनस आखिरी 12 माह के दौरान एवरेज पीएफ बैलेंस का 50 फीसदी माना जाता है। उदाहरण के तौर पर आखिरी 12 माह की बेसिक सैलरी+DA अगर 15000 रुपये है तो इंश्योरेंस क्लेम (35 x 15,000) + 1,75,000= 7 लाख रुपये हुआ। यह मैक्सिमम क्लेम है।

 

ये भी पढ़ें:- इस बैंक पर आरबीआई की नकेल, 5,000 रुपये से अधिक निकासी पर रोक, चेक करें कहीं आपका बैंक तो नहीं

 

कौन कर सकता है क्लेम?
EDLI योजना की इस राशि का क्लेम नॉमिनी की ओर से पीएफ अकाउंट होल्डर की मृत्यु होने पर किया जाता है। अगर किसी का कोई नॉमिनी नहीं है तो फिर कानूनी उत्तराधिकारी यह क्लेम दिया जाता है। यानी अगर स्कीम के तहत कोई नॉमिनेशन नहीं हुआ होता है, तो मृत कर्मचारी का जीवनसाथी, उसकी कुंवारी बच्चियां और नाबालिग बेटा इसके लाभार्थी होते हैं। योजना के तहत एकमुश्त भुगतान होता है। इसके लिए कर्मचारी को कोई भी रकम नहीं देनी पड़ती है। यानी यह इंश्योरेंस कवर सब्सक्राइबर को फ्री मिलता है। पीएफ खाते के साथ ही यह लिंक हो जाता है। कोविड-19 से होने वाली मृत्यु के मामले में भी इसे लिया जा सकता है।

 

EDLI का लाभ पाने के लिए कैसे करें क्लेम?
कर्मचारी की मौत के नॉमिनी को क्लेम के लिए फॉर्म-5 IF जमा करना होगा, जिसे नियोक्ता (एंप्लॉयर) सत्यापित करता है। अगर नियोक्ता उपलब्ध नहीं है तो फिर गजटेड अधिकारी, मजिस्ट्रेट, ग्राम पंचायत के अध्यक्ष और नगरपालिका या जिला स्थानीय बोर्ड द्वारा वैरीफाई किया जाएगा।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular