Sunday, August 14, 2022
HomeबिजनेसPM Kisan: इसी हफ्ते निपटा लें ये काम, वरना 2000 रुपये की...

PM Kisan: इसी हफ्ते निपटा लें ये काम, वरना 2000 रुपये की लग सकती है चपत


PK Kisan eKYC: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) की अगली किस्त जल्द ही आने वाली है. इस किस्त के तहत पात्र किसानों को 2 हजार रुपये मिलेंगे. हालांकि इन दो हजार रुपये को पाने के लिए किसानों को एक जरूरी काम तय समय सीमा से पहले निपटाना होगा. अगर इस काम में देरी की जाती है तो ये 2000 रुपये भी नही मिलेंगे. केंद्र सरकार की इस योजना के तहत हर चार महीने में किसानों को 2000-2000 रुपये मिलते हैं. वहीं पूरे साल में किसानों को कुल 6000 रुपये केंद्र सरकार की ओर से मिलते हैं.

ये काम करना जरूरी

दरअसल, पीएम किसान की किस्त हासिल करने के लिए केवाईसी करवाना काफी जरूरी है. ई-केवाईसी करवाने के लिए अब हफ्तेभर का वक्त बचा है. इसकी आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है. पीएम किसान के तहत जिन लाभार्थियों ने अभी तक अपनी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की है, उन्हें आखिरी तारीख से पहले ईकेवाईसी करवाना काफी जरूरी है, नहीं तो उन्हें 2000 रुपये का लाभ नहीं मिलेगा.

ईकेवाईसी अनिवार्य

गौरतलब है कि सरकार ने सभी पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए अपनी ईकेवाईसी पूरा करना अनिवार्य कर दिया है. इससे पहले केंद्र सरकार सभी किसानों के लिए ईकेवाईसी की आखिरी तारीख कई बार बढ़ा भी चुकी है. वहीं पीएम किसान पोर्टल पर ओटीपी आधारित ईकेवाईसी उपलब्ध है या बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है.

केंद्र सरकार की पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त आने वाली है. ऐसे में अगर 12वीं किस्त हासिल करनी है और eKYC पूरा करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाएं
चरण 2: ‘Farmers Corner’ अनुभाग के तहत ‘eKYC’ पर क्लिक करें.
चरण 3: ‘ओटीपी आधारित ईकेवाईसी’ विकल्प के तहत अपना आधार नंबर दर्ज करें.
चरण 4: ‘Search’ पर क्लिक करें.
चरण 5: अब अपना आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें और ‘Get OTP’ पर क्लिक करें.
चरण 6: ओटीपी दर्ज करें.
चरण 7: दर्ज किए गए विवरणों के सफल सत्यापन के बाद ईकेवाईसी पूरा हो जाएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular