Saturday, May 28, 2022
HomeबिजनेसPM Kisan: करोड़ों किसानों के लिए राहत भरी खबर! e-KYC पूरा करने...

PM Kisan: करोड़ों किसानों के लिए राहत भरी खबर! e-KYC पूरा करने के लिए मिलेगा अब इतना समय


PM Kisan e-KYC: पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े 12.53 करोड़ किसानों के लिए राहत भरी खबर आई है. अब इन किसानों को e-KYC करने के लिए 31 मई तक का समय मिल गया है, जबकि इससे पहले e-KYC पूरी करने की आखिरी तारीख 31 मार्च थी. इससे उन किसानों के लिए मुश्किल पैदा हो सकती थी, जो समय पर e-KYC नहीं कर पा रहे थे. इससे उनकी 2,000 रुपये की आखिरी किस्‍त लटक सकती थी.

….लेकिन नोएडा के किसानों के लिए आज आखिरी दिन

नोएडा के किसानों के लिए e-KYC पूरी करने की तारीख आज यानी कि 25 मार्च 2022 ही है. गौतमबुद्धनगर जिला प्रशासन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पीएम-किसान के ईकेवाईसी को पूरा करने की समय सीमा 25 मार्च निर्धारित की है. ऐसे में e-KYC न कर पाने की सूरत में इन किसानों को अप्रैल में मिलने वाली 2,000 की किस्‍त नहीं मिल पाएगी. जबकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कृषि विभाग ने कहा है कि अब 31 मई 2022 तक ई-केवाईसी पूरी की जा सकेगी.

यह भी पढ़ें: MDH Masala Acquisition: बिकने की कगार पर पहुंचा मसालों की दुनिया का राजा एमडीएच, जानें कौन खरीद रहा?

ये है ई-केवाईसी पूरा करने का तरीका 

STEP 1: मोबाइल फोन के ब्राउजर जैसे क्रोम पर जाकर pmkisan.gov.in टाइप करें.  इससे आप पीएम किसान पोर्टल के होमपेज पर पहुंचेंगे. वहां आपको e-KYC लिखा मिलेगा.  इसको टैप करें और आप अपना आधार नंबर डालकर सर्च बटन पर टैप करें.

STEP 2: फिर AADHAAR से लिंक किया गया मोबाइल नंबर डालें. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर 4 अंकों का ओटीपी आएगा. इसे बॉक्स में टाइप करें.

STEP 3: इसके बाद आधार ऑथेंटिकेशन के लिए बटन को टैप करना होगा. जिसके बाद फिर से ओटीपी आएगा जो कि 6 अंकों का होगा. इसे भरें और सबमिट बटन पर टैप करें. यदि पूरी प्रक्रिया सही तरीके से हुई होगी तो e-KYC पूरी हो जाएगी वरना Invalid लिखा हुआ आएगा. ऐसे में आपकी अप्रैल में आने वाली किस्त लटक सकती है. लिहाजा आधार सेवा केंद्र पर जाकर इसे इसे ठीक करा लें. 

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत हर वित्त वर्ष में मोदी सरकार किसानों को 6000 रुपये देती है, जो कि 2000-2000 की 3 किस्तों में दिए जाते हैं. इस साल की आखिरी किस्‍त 1 अप्रैल के बाद आनी है. 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular