Friday, January 28, 2022
HomeबिजनेसPM Kisan: पीएम किसान योजना में बड़ा बदलाव, 12 करोड़ से ज्‍यादा...

PM Kisan: पीएम किसान योजना में बड़ा बदलाव, 12 करोड़ से ज्‍यादा लोगों को होगा ‘नुकसान’


नई द‍िल्‍ली : PM Kisan: अगर आप या आपके पर‍िवार में कोई प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) पाने वाला है तो यह खबर आपके लिए ही है. सरकार की तरफ से इस योजना में शाम‍िल एक सर्विस को बंद कर द‍िया गया है. इसका सीधा असर 12 करोड़ से भी ज्‍यादा लोगों पर पड़ना तय है. इस सर्विस के बंद होने के बाद लाभार्थियों को अपना स्‍टेट्स चेक करने में द‍िक्‍कत होगी.

महत्‍वपूर्ण जानकारी सुरक्षित रखने का मकसद

हालांक‍ि इस सुव‍िधा को बंद करने के पीछे का कारण पीएम किसान योजना से जुड़े लाभार्थियों की महत्‍वपूर्ण जानकारियों को सुरक्षित रखना बताया जा रहा है. इसके बाद डाटा सुरक्षित तो रहेगा लेकिन परेशानी भी होगी.

ये भी पढ़ें : फल बेचने वाले के बेटे ने खड़ा क‍िया 300 करोड़ का साम्राज्‍य, इस एक ट्र‍िक ने बदल दी क‍िस्‍मत

क्‍या बदला

किसान रजिस्ट्रेशन (Registration in PM Kisan yojana) के बाद अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं. जैसे आवेदन की स्थिति, बैंक खाते में कितनी किस्त आई आद‍ि. पहले पीएम किसान पोर्टल पर कोई भी किसान आधार नंबर, मोबाइल या बैंक खाते का नंबर दर्ज करके जानकारी (PM Kisan status check) ले सकता था. लेक‍िन इस बदलाव के बाद पीएम किसान पोर्टल पर मोबाइल नंबर से स्‍टेट्स नहीं देख सकेंगे. अब आधार नंबर या बैंक अकाउंट नंबर से ही स्टेटस की जानकारी म‍िल पाएगी.

क्‍यों क‍िया गया बदलाव

मोबाइल नंबर से स्टेट्स चेक करने में क‍िसी तरह की परेशानी नहीं होती थी. ऐसे में बहुत से लोग अपने अलावा दूसरों का स्‍टेट्स भी आसानी से देख लेते थे. इतना ही नहीं क‍िसानों की बहुत सी जानकारी दूसरे लोग भी हास‍िल कर लेते थे. लेकिन इस बदलाव के बाद अब ऐसा नहीं हो पाएगा.

ये भी पढ़ें : Stock Market : इस साल इन 4 सेक्‍टर में बरसेगा पैसा, निवेश करने वाला होगा मालामाल!

साढ़े 12 करोड़ लोगों पर असर

सरकार की तरफ से क‍िए गए इस बदलाव के बाद 12.44 करोड़ लोगों पर सीधा असर होगा. पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत से अब तक 7 बदलाव हो चुके हैं. कुछ दिन पहले लाभार्थियों के लिए e-KYC करना जरूरी कर दिया गया था. लेक‍िन अब इसे होल्‍ड कर द‍िया गया है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular