Tuesday, August 9, 2022
HomeबिजनेसPM Kisan: सरकार ने खरीदना शुरू क‍िया गोमूत्र और गोबर, जान‍िए एक...

PM Kisan: सरकार ने खरीदना शुरू क‍िया गोमूत्र और गोबर, जान‍िए एक लीटर के क‍ितने रुपये म‍िलेंगे


PM Kisan / Godhan Nyay Yojana: क‍िसानों की आय बढ़ाने के ल‍िए केंद्र और राज्‍य सरकार की तरफ से नई-नई योजनाएं शुरू की जा रही हैं. हाल ही में केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने भैस का गोबर खरीदने की बात कही थी. उन्‍होंने कहा था क‍ि एनडीडीबी (NDDB) की सब्सिसिडयरी कंपनी एनडीडीबी मृदा लिमिटेड (NDDB Mrada Ltd) किसानों के पशुओं का गोबर खरीदकर उससे बिजली, गैस और जैविक खाद आद‍ि बनाएगी.

क‍िसानों की आय में बढ़ोतरी होगी
अब छत्तीसगढ़ में हरेली पर्व के अवसर पर छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने गोधन न्याय योजना के तहत गोमूत्र की खरीद शुरू कर दी है. राज्‍य में पहले से ही गोबर की ब‍िक्री हो रही है. इसके पीछे सरकार का मकसद ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती देना है. गोमूत्र की ब‍िक्री करने वाले क‍िसानों से चार रुपये प्रति लीटर की दर से गोमूत्र खरीदा जाएगा. इससे आने वाले समय में क‍िसानों की आय में बढ़ोतरी होगी.

गोमूत्र का रेट 4 रुपये प्रति लीटर
छत्तीसगढ़ सरकार क‍िसानों से पहले से ही पशुओं के गोबर की खरीदी कर रही है. इसके ल‍िए 2 रुपये क‍िलो की दर से भुगतान क‍िया जाता है. अब सरकार ने 4 रुपये प्रति लीटर की दर से गौ-मूत्र खरीदना भी शुरू कर द‍िया है. छत्‍तीसगढ़ के बाद गोमूत्र और गोबर खरीदने की योजना को छत्‍तीसगढ़ में भी शुरू क‍िए जाने की उम्‍मीद है. मुख्यमंत्री ने कहा देश के अन्य राज्य भी इस योजना को अपनाने लगे हैं.

31 जुलाई तक जरूर करा लें केवाईसी
दूसरी तरफ यद‍ि आपने पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना के तहत 31 जुलाई तक यद‍ि आपने अपना ई-केवाईसी नहीं कराया तो आपको 12वीं क‍िस्‍त का भुगतान नहीं क‍िया जाएगा. आपको बता दें पीएम क‍िसान में अपात्र लोगों के फायदे लेने की खबर के बाद ई-केवाईसी का फैसला क‍िया गया था. पहले इसके ल‍िए 31 मार्च अंत‍िम त‍िथ‍ि थी. ज‍िसे बाद में बढ़ाकर 31 मई क‍िया और अब यह 31 जुलाई है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular