Friday, January 28, 2022
HomeबिजनेसPM Kisan: 10वीं किस्त से पहले लाखों किसानों के अटके पैसे, कहीं...

PM Kisan: 10वीं किस्त से पहले लाखों किसानों के अटके पैसे, कहीं आपका नाम भी तो नहीं? यहां करें चेक


नई दिल्ली: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को अगली यानी 10वीं किस्त (10th Installment PM Kisan) का इंतजार है. अब तक मिली जानकारी के अनुसार, 15 से 25 दिसंबर के बीच कभी भी 10वीं किस्त किसानों के खातों में आ सकती है. लेकिन आपको बता दें कि लाखों किसानों को अभी अगस्त की ही किस्त नहीं मिल पाई है. देश में लाखों किसान अभी 9वीं किस्त से महरूम हैं. आइये जानते हैं आखिर क्यों नहीं आया ये पैसा.

किसानों की पेमेंट कहीं और कहीं फेल

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को अभी 10वीं किस्त का इंतजार है. लेकिन अभी कई किसानों के खाते में 9वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं. पीएम किसान योजना पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार, 30 सितंबर तक जिन किसानों ने 9वीं किस्त के लिए आवेदन किया होगा उनके पैसे इस बार की किस्त के साथ आ जाएंगे. कई किसानों की किस्त पेंडिंग है और कई किसानों का पेमेंट फेल चुका है. लगभग पूरे देश में यही स्थिति है. 

ये भी पढ़ें- LIC ने पेश की नई बीमा पॉलिसी Dhan Rekha! जानें इस योजना के जबरदस्त फायदे

किसानों के अटक गए पैसे 

गौरतलब है कि पीएम किसान के तहत रजिस्टर्ड किसानों की संख्या 12 करोड़ से ज्यादा हो गई है. अब तक सरकार किसानों से खाते में 9 किस्तें भेज चुकी है. लेकिन आपको बता दें कि लाखों किसानों को अभी अगस्त की किस्त भी नहीं मिली है.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का फायदा! सरकार ने की तैयारी

क्यों रुकती है किस्त

दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ देश में कई ऐसे किसान भी इसका लाभ उठा रहे हैं जो अपात्र है. सरकार ने ऐसे किसानों पर सख्ती दिखाई है. गलत तरीके से पैसा लेने वाले तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात और हिमाचल प्रदेश के आयकारदाता किसानों से पैसों की वसूली की गई है. बहुत से ऐसे किसानों के नाम हटा दिए गए हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular