Thursday, August 18, 2022
HomeबिजनेसPM Kisan: 12वीं किस्त पर बड़ा अपडेट, स्टेटस पर द‍िखे ये मैसेज...

PM Kisan: 12वीं किस्त पर बड़ा अपडेट, स्टेटस पर द‍िखे ये मैसेज तो आपको पक्‍का म‍िलेंगे पैसे


PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के लाभार्थी 12वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं. योजना में 12 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों ने रज‍िस्‍ट्रेशन कराया हुआ है. दूसरी तरफ सरकार ने ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथि 31 जुलाई तय की हुई है. सरकार की तरफ से 12वीं क‍िस्‍त की पैसे अगस्‍त से नवंबर के बीच जारी क‍िए जाने हैं. ई-केवाईसी के साथ इसकी भी प्रक्र‍िया चल रही है.

12वीं किस्त से पहले e-KYC कराना जरूरी
पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में केंद्र सरकार की तरफ से क‍िसानों के खाते में हर साल 6000 रुपये भेजे जाते हैं. ये रकम 2000-2000 की तीन क‍िस्‍तों में भेजी जाती है. पीएम मोदी ने 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों के खाते में 11 क‍िस्‍त के पैसे 31 मई को भेजे थे. ज‍िन लोगों ने ई-केवाईसी नहीं कराया था, उनके खाते में पैसे क्रेड‍िट नहीं हुए थे. e-KYC नहीं कराने पर 12वीं क‍िस्‍त का पैसा भी अटक सकता है.

Waiting For Approval का मतलब
12वीं क‍िस्‍त की प्रक्र‍िया शुरू हो चुकी है. आप अपने रज‍िस्‍ट्रेशन नंबर या मोबाइल नंबर के आधार पर बीच-बीच में अपना स्‍टेटस चेक कर सकते हैं. केंद्र की इस योजना में राज्यों का अप्रूवल भी जरूरी होता है. पोर्टल पर स्टेटस चेक करने के दौरान यद‍ि आपको Waiting For Approval By State लिखा द‍िखे तो समझ जाइए क‍ि अभी आपकी किस्त के लिए राज्य सरकार से अप्रूवल नहीं आया है.

स्टेटस और उनका मतलब
यद‍ि स्टेटस चेक करने पर RFT यानी Request For Transfer ल‍िखा द‍िखे तो इसका मतलब राज्य की तरफ से लाभार्थी का डाटा चेक कर लिया है. यह डाटा सही पाए जाने पर राज्‍य सरकार ने केंद्र को अनुरोध किया है कि लाभार्थी के अकाउंट में किस्त का पैसा भेज दिया जाए. अगर FTO is Generated and Payment Confirmation is Pending लिखा दिख रहा है तो इसका मतलब हुआ क‍ि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है. कुछ दिन में आपके अकाउंट में रकम ट्रांसफर हो जाएगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular