Saturday, November 27, 2021
HomeबिजनेसPM Kisan Tractor Yojana: ट्रैक्टर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी! सरकार दे...

PM Kisan Tractor Yojana: ट्रैक्टर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी! सरकार दे रही है 50% सब्सिडी, फटाफट उठाएं फायदा


नई दिल्ली: PM Kisan Tractor Yojana: केंद्र सरकार किसानों की आय बढ़ाने और आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने के लिए हर संभवतः प्रयासरत है. किसानों की मदद के लिए सरकार कई योजनाएं पेश कर रही है. पीएम किसान के तहत किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये सीधे उनके खाते में डाले जाते हैं.

किसानों को खेती के लिए बीज, खाद, और कई तरह की मशीनों की भी जरूरत पड़ती है. ऐसे में किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार अब ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी भी दे रही है. यह सब्सिडी ‘पीएम किसान ट्रैक्टर योजना’ (PM Kisan Tractor Yojana) के तहत दी जा रही है. आइये जानते हैं आपको कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ?

किसानों की मदद के लिए सरकार की योजना 

दरअसल, किसानों को खेती के लिए ट्रैक्टर बेहद जरूरी है. लेकिन देश में कई किसान ऐसे हैं, जिनके पास आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते ट्रैक्टर नहीं है. ऐसी विकट परिस्थिति में उन्हें ट्रैक्टर किराए पर लेना पड़ता है या बैलों का उपयोग करते हैं. ऐसे में सरकार किसानों की मदद के लिए ये योजना लेकर आई है. पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana Benefits) के तहत किसानों को आधे दाम पर ट्रैक्टर मुहैया कराएगी.

ये भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन से पहले महंगाई का तगड़ा झटका! एलपीजी सिलेंडर के दाम फिर बढ़े, यहां चेक करें नए रेट्स

50 फीसदी मिलेगी सब्सिडी

किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए केंद्र सरकार सब्सिडी (PM Kisan Tractor Yojana) मुहैया कराती है. इसके तहत किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर आधे दाम पर खरीद सकते हैं. बाकी का आधा पैसा सरकार सब्सिडी के तौर पर देती है. इसके अलावा कई राज्य सरकारें भी किसानों को अपने-अपने स्तर पर ट्रैक्टरों पर 20 से 50 % तक सब्सिडी मुहैया कराती है.

ये भी पढ़ें- पीएम आवास योजना में मिल सकती है एक और बड़ी सुविधा, फटाफट उठाएं फायदा

ऐसे उठाएं इस योजना का लाभ

आपको बता दें कि सरकार की तरफ से ये सब्सिडी 1 ट्रैक्टर खरीदने पर ही दी जाएगी. अगर आप भी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी दस्तावेज के रूप में किसान के पास आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक की डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए. इस योजना के तहत किसान किसी भी नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular