Friday, July 30, 2021
Home बिजनेस Post Office Scheme: रोजाना बचाएं 95 रुपए और पाएं 14 लाख! योजना...

Post Office Scheme: रोजाना बचाएं 95 रुपए और पाएं 14 लाख! योजना एक फायदे अनेक, ऐसे करें निवेश


नई दिल्ली: सुरक्षा और सिक्योरिटी के एंगल से लोग पोस्ट ऑफिस की स्कीम (Post Office Scheme) को बेहतर मानते हैं. पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम (Post Office Scheme Benefits) बेहद पोपुलर और मुनाफे वाली है. लेकिन आज हम आपको एक बेहद ही सरल और फायदे वाली स्कीम बताने जा रहे हैं. इसके तहत आप रोजना सिर्फ 95 रुपए बचाकर 14 लाख रुपए तक की राशि पा सकते हैं. तो आइये जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से.

ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा

ग्रामीण क्षेत्र में रहने वालों के लिए पोस्ट ऑफिस (Post Office Scheme 2021) लेकर आया है- ‘ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा’ (Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme). ये एक मुनाफे वाली जिसमें रोजना सिर्फ 95 रुपए बचाकर आप 14 लाख रुपए तक पा सकते हैं. इसके अलावा इस स्कीम में पॉलिसी होल्डर (Post Office Life Insurance Scheme) के जीवित रहने पर मनी बैक का भी लाभ मिलता है यानी जितनी रकम आपने लगाई उसकी पूरी वापसी होगी.

ये भी पढ़ें- Free Gift के लालच में बैठे बिठाए हो जाएंगे फ्रॉड का शिकार! SBI की इस चेतावनी को हल्के में मत लीजिएगा

मिलेगा मैच्योरिटी बोनस भी 

ग्राम सुमंगल योजना में पॉलिसी होल्डर को मैच्योरिटी पर बोनस भी मिलता है. यह स्कीम दो अवधियों के लिए मिलती है पहला 15 साल और दूसरा 20 साल. ग्राम सुमंगल योजना की पालिसी लेने के लिए न्यूनतम उम्र 19 साल है और अधिकतम 45 वर्ष है. और सबसे खास बात कि स्कीम का लाभ कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है.

योजना एक फायदे अनेक 

इस योजना के तहत मनी बैक सुविधा मिलती है. इसमें पॉलिसी होल्डर को 10 लाख रुपए तक का सम एश्योर्ड मिलता है. अगर कोई व्यक्ति पॉलिसी के मैच्योर होने तक जीवित रहता है तो उसे मनी बैक का लाभ मिलता है. ये मनी बैक का लाभ तीन बार मिलता है. इसके तहत 15 साल की पॉलिसी में छह साल, नौ साल और 12 साल पूरे होने पर 20-20 फीसदी मनी बैक मिलता है. मैच्योरिटी पर बोनस सहित बाकी 40 फीसदी पैसा भी दिया जाता है.

ये भी पढ़ें- सिर्फ 55 रुपये महीना जमा कराएं, पेंशन आएगी 36 हजार; जानिए कैसे करें अप्लाई

मिलेगा मनी बैक 

वहीं, जो लोग 20 साल की पॉलिसी लेते हैं, उन्हें मनी बैक 8 साल, 12 साल और 16 साल की अवधि पर 20-20 फीसदी के तौर पर मिलता है. बाकी का 40 फीसदी पैसा बोनस के साथ मैच्योरिटी पर दिया जाता है. इसके अलावा पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर नॉमिनी को बीमित राशि के साथ-साथ बोनस राशि भी दी जाती है. ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना कई फायदे देती है.

बस इतनी आएगी किस्त

अगर कोई व्यक्ति 25 साल का है तो सात लाख रुपए के सम एश्योर्ड के साथ 20 साल के लिए यह पॉलिसी लेता है. ऐसे में हर महीने 2853 रुपए की किस्त चुकानी होगी. यानी रोजाना करीब 95 रुपए बचाने होंगे. ऐसे में, सालाना प्रीमियम 32735 रुपए का होगा. अगर कोई इसे छह महीने में देना चाहे तो ये 16715 रुपए और तीन महीने में 8449 रुपए की किस्बत बनाएगा

ये भी पढ़ें- भारत में लॉन्च हुई Hyundai की SUV Alcazar, शुरुआती कीमत 16.30 लाख, फीचर्स की भरमार

बोनस बनाएगा लखपति

अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस पॉलिसी को लेना चाहते हैं तो ये जान लें कि ये 20 साल के लिए लेता है. इसके तहत आपको 8वें, 12वें और 16वें साल में 20-20 फीसदी के हिसाब से 1.4-1.4 लाख रुपये मिलेंगे. 20वें साल में आपको 2.8 लाख रुपये का सम अश्योर्ड का लाभ मिलेगा. आपको बता दें कि इसमें सालाना बोनस 48 रुपए प्रति हजार जोड़ा जाएगा. इस हिसाब से सालाना बोनस 33600 रुपए होगी. इसका टोटल करने पर, 20 की अवधि में 6.72 लाख रुपए कुल बोनस हुआ. सभी किस्त और बोनस की राशी को जोड़ने पर आपको लगभग 13.72 लाख रुपए का फायदा होगा. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular