Saturday, May 28, 2022
HomeबिजनेसPotato Excellence Center: यूपी में बढ़ेगी क‍िसानों की आमदनी, योगी सरकार करेगी...

Potato Excellence Center: यूपी में बढ़ेगी क‍िसानों की आमदनी, योगी सरकार करेगी यह काम


Potato Excellence Center in Kushinagar UP : योगी सरकार क‍िसानों की आय बढ़ाने के ल‍िए लगातार नई योजनाओं पर काम कर रही है. अब यूपी सरकार पूर्वी उत्तर प्रदेश में आलू की खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी कदम उठाते हुए कुशीनगर में ‘आलू उत्कृष्टता केंद्र’ (Potato Excellence Center) की शुरुआत करेगी. योगी सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि सरकार पूर्वी उत्तर प्रदेश में आलू की खेती को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है.

किसानों को मिलेगा फायदा

सरकार की इस योजना के तहत कुशीनगर के कसया क्षेत्र में ‘आलू उत्कृष्टता केंद्र’ की शुरुआत की जाएगी. इसका फायदा आने वाले समय में किसानों को मिलेगा. उत्पादन बढ़ने के साथ ही क‍िसानों की आय भी बढ़ेगी. प्रवक्‍ता ने बताया क‍ि इस केंद्र के प्रशासनिक भवन का शिलान्यास भी जल्द किया जाएगा. इसे सरकार ने 100 दिन की कार्ययोजना में शामिल किया है.

बीमारियों से बचाव की जानकारी दी जाएगी

उन्‍होंने बताया क‍ि इससे किसानों को अच्‍छी क्‍वाल‍िटी वाला बीज आसानी से उपलब्ध हो सकेगा. प्रवक्ता ने बताया कि इस केंद्र में आलू की गुणवत्ता, औद्योगिक प्रयोग के लिए बेहतर किस्म और नई प्रजातियों की खोज और उन्नत बीज संबंधी र‍िसर्च भी की जाएगी. साथ ही आलू के फसल में लगने वाली बीमारियों से बचाने के लिए योजनाएं भी बनाई जा सकेंगी.

नई तकनीक की भी जानकारी म‍िलेगी

इसके अलावा आलू उत्कृष्टता केंद्र (Potato Excellence Center) में किसानों को आलू की खेती की नई तकनीक के बारे में भी जानकारी मिल सकेगी. यहां समय-समय पर कार्यशालाओं का आयोजन होगा, जिसमें कृषि विशेषज्ञ से किसान अपनी समस्याओं पर चर्चा करके उनका हल जान सकेंगे.

(इनपुट : भाषा)

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular