Wednesday, October 20, 2021
Home बिजनेस Privacy Policy पर बवाल के बीच WhatsApp ने जारी की सफाई, कहा-प्राइवेसी...

Privacy Policy पर बवाल के बीच WhatsApp ने जारी की सफाई, कहा-प्राइवेसी पर फर्क नहीं पड़ेगा


नई दिल्ली: WhatsApp Privacy Policy Update: 15 मई से WhatsApp ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी लागू कर दी है. इस पॉलिसी को विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. प्राइवेसी का मुद्दा अब दिल्ली हाई कोर्ट तक पहुंच गया है. दिल्ली हाई कोर्ट में केंद्र सरकार में WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर एक हलफनामा दाखिल किया है, जिसमें कहा गया है कि WhatsApp अपनी क्षमता का गलत इस्तेमाल कर रहा है और लोगों को नई प्राइवेसी पॉलिसी को मानने के लिए मजबूर कर रहा है. 

पर्सनल मैसेज की प्राइवेसी में बदलाव नहीं: WhatsApp 

इधर WhatsApp भी अपनी पॉलिसी को लेकर लगातार सफाई पेश करता रहा है. पॉलिसी की ओर से WhatsApp प्रवक्ता की ओर से एक बयान भी जारी किया गया है. जिसमें कहा गया है कि हम भारत सरकार को पहले ही ये आश्वासन दे चुके हैं कि यूजर्स की प्राइवेसी हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी. हम एक बार फिर याद दिलाना चाहेंगे कि हाल ही में जो अपडेट हुए हैं इससे यूजर्स के पर्सनल मैसेज की प्राइवेसी में कोई बदलाव नहीं होगा. 

ये भी पढ़ें- जुलाई से बदलेगा आपका Salary Structure! New Wage Code हो सकता लागू, काम के घंटे, छुट्टियों पर भी पड़ेगा असर

WhatsApp की कार्य क्षमता सीमित नहीं करेंगे

WhatsApp प्रवक्ता का कहना है कि इसका मकसद उन लोगों को अतिरिक्त जानकारी मुहैया कराना है जो बिजनेस को लेकर बातचीत करते हैं, अगर वो ऐसा चुनते हैं तो. हम आने वाले हफ्तों में WhatsApp की कार्य क्षमता को सीमित नहीं करने वाले हैं. बल्कि हम यूजर्स को समय समय पर अपडेट्स के बारे में बताते रहेंगे, जब लोग कुछ ऑप्शनल फीचर्स का इस्तेमाल करेंगे, जैसे बिजनेस कम्यूनिकेशन को लेकर जिसे Facebook से सपोर्ट मिलता है. 

WhatsApp ने अपडेट्स पर सफाई दी 

इसके अलावा WhatsApp कुछ सवालों के जवाब भी दिए हैं. जैसे 15 मई को पॉलिसी लागू होने के बाद क्या यूजर्स का अकाउंट बंद हो जाएगा, उन यूजर्स के साथ क्या होगा जो पॉलिसी को स्वीकार कर लेंगे. 

Effective date के दिन क्या होगा?

15 मई को अपडेट के कारण किसी भी यूजर का अकाउंट न तो डिलीट होगा न WhatsApp की कार्य क्षमता खत्म होगी

Effective date के बाद क्या होगा?

ये बात मानते हुए कि अपडेट देखने वाले ज्यादातर यूजर्स ने इसे स्वीकार कर लिया है, हम अपडेट के बारे में अधिक जानकारी देने वाले व्हाट्सएप में एक नोटिफिकेशन दिखाना जारी रखेंगे और उन लोगों को याद दिलाएंगे जिनके पास रिव्यू करने और स्वीकार करने का मौका नहीं था. इस वक्त हमारे पास इन रिमाइंडर्स को लगातार बनाए रखने और ऐप की कार्यक्षमता को सीमित करने की कोई योजना नहीं है. 

जिन्होंने अपडेट स्वीकार नहीं किया? 

उन लोगों के पास और भी मौके होंगे जिन्होंने अपडेट को सीधे ऐप में स्वीकार नहीं कियाा है. उदाहरण के तौर पर जब कोई व्हाट्सऐप के लिए दोबारा रजिस्टर करता है या अगर कोई इस अपडेट से संबंधित फीचर का पहली बार इस्तेमाल करना चाहता है. 

अकाउंट डिलीट करने के लिए हमसे संपर्क कर सकते हैं 

आप अपने चैट इतिहास को Android या iPhone पर एक्सपोर्ट कर सकते हैं और अपने अकाउंट की रिपोर्ट को भी डाउनलोड कर सकते हैं. अगर आपको अपने अकाउंट की रिपोर्ट डाउनलोड करने या अपना अकाउंट डिलीट करने में कोई मदद चाहिए तो हमसे संपर्क भी कर सकते हैं.  

अकाउंट डिलीट करने से पहले दोबारा सोचिए 

अगर आप WhatsApp के अपडेट को स्वीकार नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट डिलीट नहीं किया जाएगा. याद रहे कि inactive यूजर्स से संबंधित हमारी मौजूदा नीति अलग से लागू होगी. अगर आप Android, iPhone, या KaiOS पर अपना अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो हम उम्मीद करते हैं कि आप इस पर दोबारा विचार करेंगे. 

‘हम इसको रिवर्स नहीं कर सकते’ 

आपका अकाउंट डिलीट करना कुछ ऐसा है जिसे हम रिवर्स नहीं कर सकते, क्योंकि यह आपकी मैसेज हिस्ट्री को डिलीट कर देता है. आपको आपके सभी व्हाट्सएप समूहों से हटा देता है, और आपके व्हाट्सएप बैकअप को हटा देता है. 

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: क्या अटक जाएगा DA का एरियर! कर्मचारियों की बढ़ी बेचैनी, इस महीने हो सकता है फैसला

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular