Sunday, December 5, 2021
HomeभारतRailway RRB Group D Exam 2021: कब होगी रेलवे ग्रुप डी की...

Railway RRB Group D Exam 2021: कब होगी रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा और कितने दिन पहले जारी होगा एडमिट कार्ड, जानें एग्जाम से जुड़ी बड़ी बातें


नई दिल्ली (Railway RRB Group D Exam 2021). लाखों अभ्यर्थियों को रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा (Railway RRB Group Exam 2021) तिथि का बेसब्री से इंतजार है. रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से अभी तक इस भर्ती परीक्षा का शेड्यूल नहीं जारी किया गया है. कुल 1.03 लाख पदों पर भर्तियों के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाना है. इस परीक्षा का आयोजन पहले अक्टूबर 2019 में प्रस्तावित था, लेकिन कोरोना मामलों के कारण परीक्षा का आयोजन निर्धारित समय पर नहीं हो किया जा सका. परीक्षा सीबीटी मोड पर आधारित होगी और समय 90 मिनट का होगा. कुल 100 प्रश्न आएंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस भर्ती परीक्षा का आयोजन नवंबर 2021 या दिसंबर 2021 में किया जा सकता है. साथ ही परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी इसी दौरान जारी किए जाएंगे. पहले संभावना जताई जा रही थी कि आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा खत्म होने के बाद भर्ती बोर्ड ग्रुप डी परीक्षा का कार्यक्रम जारी करेगा,लेकिन ऐसे नहीं हुआ और अभी तक इस परीक्षा के संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

Railway RRB Group D Exam 2021:परीक्षा से 4 दिन पहले जारी होगा एडमिट कार्ड
आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा तिथि घोषित होने के चार दिन बाद परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा. एडमिट कार्ड रेलवे भर्ती बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. एडमिट कार्ड पर परीक्षा का समय और केंद्र की जानकारी दी जाएगी. निर्धारित समय से एक घंटे पहले अभ्यर्थियों को केंद्र पर पहुंचना होगा, देरी से पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. एडमिट कार्ड की सूचना अभ्यर्थियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर दी जाएगी.

Railway RRB Group D Exam 2021: 15 भाषाओं में किया जा सकता है परीक्षा का आयोजन
इस परीक्षा का आयोजन भी आरआरबी एनटीपीसी की तरह ही 15 भाषाओं में किया जा सकता है. अभी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड नहीं जारी किया है और न ही परीक्षा शेड्यूल की घोषणा की गई है. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द ही परीक्षा शेड्यूल और एडमिट कार्ड जारी कर सकता है. हालांकि अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें – 
RRB NTPC Result 2021: आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 का रिजल्ट 15 Oct तक हो सकता है जारी
ICSI CS June 2021 Result: सीएस परीक्षा का रिजल्ट कल होगा घोषित, ऐसे चेक कर पाएंगे परिणाम

RRB Group D Admit Card 2021: ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड
-सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in पर जाएं.
-होम पेज पर दिए गए ग्रुप डी परीक्षा 2021 एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें.
-यहां पंजीकरण संख्या आदि मांगी गई जानकारी को दर्ज कर सबमिट करें.
-एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
-अब उसे डाउनलोड करें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular