Sunday, September 26, 2021
Home विश्व Ransomware Attacks पर Russia के खिलाफ सख्‍त हुआ US, बाइडेन ने पुतिन...

Ransomware Attacks पर Russia के खिलाफ सख्‍त हुआ US, बाइडेन ने पुतिन से कही कार्रवाई की बात


वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति (US President) जो बाइडेन (Joe Biden) ने रूस (Russia) को रैंसमवेयर हमलों (Ransomware Attacks) को लेकर चेतावनी देते हुए कहा है कि वह ऐसे हमलों के नतीजे भुगतने के लिए तैयार रहें. इसके साथ ही बाइडेन ने इन अपराधों में शामिल गिरोहों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की जरूरत पर भी जोर दिया है. बाइडेन ने शुक्रवार को इस मसले पर रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से बात की है. इन हमलों ने अमेरिका समेत कई देशों पर असर डाला है. 

डेटा चोरी करके मांगते हैं फिरौती  

रैंसमवेयर एक प्रकार का मालवेयर है, जिसका इस्तेमाल किसी संगठन के दस्तावेजों की चोरी करने और फिर उनका दुरुपयोग करने की धमकी देकर फिरौती मांगने के लिए किया जाता है. मालवेयर एक संदिग्ध सॉफ्टवेयर है, जिसे कम्प्यूटर वायरस भी कहते हैं. हाल के दिनों में ऐसे बड़ी संख्‍या में ऐसे हमले हुए हैं. 

व्हाइट हाउस (White House) ने एक बयान में कहा है कि बाइडेन ने रूस में रह रहे अपराधियों द्वारा किए जा रहे रैंसमवेयर हमलों के बारे में शुक्रवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की थी. इस बातचीत के बाद व्‍हाइट हाउस में पत्रकारों ने जब बाइडेन से पूछा कि क्या रूस को इन रैंसमवेयर हमलों के परिणाम भुगतने होंगे, इसका जवाब उन्‍होंने ‘हां’ में दिया. 

यह भी पढ़ें: Los Angeles के Mayor Eric Garcetti बने India में US के अगले Ambassador

उम्मीद है रूस एक्शन लेगा

बाइडेन ने आगे कहा, ‘मैंने उन्हें स्पष्ट कर दिया है कि उनकी सरजमीं से रैंसमवेयर हमले करने वालों के बारे में जब हम उन्‍हें सूचना दें तो हम उम्‍मीद करते हैं कि वे उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे. भले ही यह हमले रूस की सरकार न करा रही हो. हमने संवाद इसलिए किया है ताकि जब भी दोनों देशों में से किसी को लगे कि कुछ ऐसा घटित हो रहा जिससे अन्य देश पर असर पड़ेगा तो हम एक-दूसरे से बातचीत कर सकें.’

व्हाइट हाउस ने बताया कि बातचीत के दौरान बाइडेन ने रूस में चल रहे रैंसमवेयर गिरोहों का भंडाफोड़ करने के लिए रूस द्वारा कार्रवाई करने की जरूरत पर जोर दिया. साथ ही कहा कि वह रैंसमवेयर से पैदा हुए बड़े खतरे से निपटने के लिए प्रतिबद्ध हैं. बाइडेन ने कहा कि अमेरिका अपने लोगों और उसके अहम बुनियादी ढांचे की रक्षा करने के लिए हरसंभव कार्रवाई करेगा.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular