Tuesday, July 27, 2021
Home विश्व Rare Disease: पत्थर जैसी बन गई मासूम की बॉडी, हुई अजीबोगरीब बीमारी;...

Rare Disease: पत्थर जैसी बन गई मासूम की बॉडी, हुई अजीबोगरीब बीमारी; माता-पिता परेशान


लंदन: बच्चे के जन्म से हर परिवार में खुशी आती है. लेकिन अगर पता चले कि बच्चे को कोई ऐसी बीमारी है, जिसका कोई इलाज भी नहीं है तो इस खुशी को गम में बदलने में देर नहीं लगती है. ऐसा ही ब्रिटेन (Britain) में पैदा हुई 6 महीने की लैक्सी के साथ हुआ. उसे एक अजीबोगरीब बीमारी (Rare Disease) हो गई है और उसका शरीर पत्थर जैसा मजबूत होता जा रहा है.

डेली स्टार में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, पीड़ित मासूम का जन्म 31 जनवरी, 2021 को ब्रिटेन में हुआ था. उसके पिता एलेक्स और मां डेव बहुत खुश थीं क्योंकि उन्हें इस बीमारी के बारे में नहीं पता था. बच्ची अन्य नॉर्मल बच्चों की तरह एक्टिविटी करती थी. माता-पिता को पहली बार बीमारी के बारे में तब शक हुआ जब उन्हें अपनी बच्ची का पैर बहुत सख्त लगा. वह तुरंत उसे डॉक्टर के पास ले गए. तब डॉक्टर ने बताया कि बच्ची को Fibrodysplasia Ossificans Progressiva नाम की एक बीमारी है.

ये भी पढ़ें- प्यार के अलावा आपसे क्या चाहता है आपका पार्टनर, जान लीजिए काम की ये बात

पत्थर जैसी क्यों बन गई बच्ची की बॉडी?

बता दें कि Fibrodysplasia Ossificans Progressiva बीमारी जेनेटिक है. इसमें शरीर में मांस कम होने लगता है और हड्डियां उसकी जगह लेने लगती हैं. अप्रैल में पहली बार एक्स-रे के दौरान पता चला कि मासूम के पैर उभरे हुए हैं और उसके पैर में दोगुनी उंगलियां हैं. डॉक्टर ने ये भी कहा कि बच्चा चल नहीं पाएगा. इसके बाद बच्ची के माता-पिता ने इस बीमारी के बारे में अन्य जगहों से जानकारी जुटाई और टेस्ट करवाए. जिसके बाद कंफर्म हुआ कि बच्ची इसी बीमारी से पीड़ित है.

अजीबोगरीब बीमारी देख चौंके डॉक्टर

डॉक्टर ने बताया कि बीते 30 साल के करियर में उन्होंने इस बीमारी के बारे में ना ही देखा और सुना. इस बीमारी में हड्डियां स्केलेटन के बाहर भी विकसित होने लगती हैं. फिर हड्डियां शरीर के अंदर मांस की जगह ले लेती हैं.

ये भी पढ़ें- चीन के सीक्रेट मिशन को लेकर हुआ एक और खुलासा, ऐसी है ड्रैगन की तैयारी

इस बीमारी से बच्ची को होंगी ये परेशानियां

इस बीमारी के कारण बच्ची कभी भी कोई इंजेक्शन नहीं ले पाएगी. इसके अलावा उसके दांत भी दूसरे बच्चों की तरह काम नहीं करेंगे. कान की हड्डी बढ़ने की वजह से बच्ची की सुनने की क्षमता जा सकती है. उसके हाथ-पैर भी नहीं हिलेंगे. सबसे दुख की बात यह है कि Fibrodysplasia Ossificans Progressiva बीमारी का दुनियाभर में कोई इलाज नहीं है.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular