Friday, May 20, 2022
HomeभारतRecruitment in CISF: समझें, सीआईएसएफ में करियर के 9 विकल्‍प और सुरक्षाबल...

Recruitment in CISF: समझें, सीआईएसएफ में करियर के 9 विकल्‍प और सुरक्षाबल का ऑर्गेनाइजेशनल स्‍ट्रक्‍चर


नई दिल्‍ली. 10 मार्च 1969 को महज 2800 की नफरी के साथ अपने सफर की शुरूआत करने वाले केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (Central Industrial Security Force) की गिनती आज दुनिया की श्रेष्‍ठतम सुरक्षाबलों में होती है. 1 लाख 64 हजार बल सदस्‍यों की ताकत रखने वाले सीआईएसएफ मौजूदा समय में देश के 354 महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को सुरक्षा कवर प्रदान कर रहा है, जिसमें 65 एयरपोर्ट, बंदरगाह, परमाणु और अंतरिक्ष प्रतिष्ठान, दिल्ली मेट्रो, इस्पात और बिजली संयंत्र शामिल है.

रोजगार के नजरिए से देखें तो सीआईएसएफ विभिन्‍न पदों के लिए करीब सालाना औसतन 4000 से 4500 पदों पर भर्तियां निकालती है. वहीं, सुरक्षाबलों में करियर का अवसर देख रही युवतियों के लिए भी सीआईएसएफ एक बेहतरीन विकल्‍प है. मौजूदा समय में, सीआईएसएफ की करीब 9200 महिलाएं कार्यरत है, जो कुल स्‍ट्रेंथ का करीब 6.38% है. हाल में ही, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सीआईएसएफ में महिलाओं के इस प्रतिशत को 6.38 फीसदी से 20 फीसदी तक पहुंचाने की बात कही है.

सीएफएसएफ का ऑर्गेनाइजेशनल स्‍ट्रक्‍चर
सीएफएसएफ के ऑर्गेनाइजेशनल स्‍ट्रक्‍चर को राजपत्रित अधिकारी (Gazetted Officer), अधीनस्थ अधिकारी (Subordinate Officer) और अन्य रैंक (Other Rank) में वर्गीकृत किया गया है. राजप‍त्रित अधिकारी के तौर पर सीआईएसएफ में पहला पद असिस्‍टेंट कमांडेंट का है. वहीं, अधीनस्‍थ अधिकारी के अंतर्गत असिस्‍टेंट सब इंस्‍पेक्‍टर, सब इंस्‍पेक्‍टर और इंस्‍पेक्‍टर के पद आते हैं. अन्‍य रैंक में कांस्‍टेबल और हेड कॉन्‍स्‍टेबल के पद आते हैं.

राजपत्रित अधिकारियों की भर्ती
राजपत्रित अधिकारी के तौर पर सीआईएसएफ में सिर्फ असिस्‍टेंट कमांडेंट के पद पर ही सीधी भर्ती होती है. असिस्‍टेंट कमांडेंट के पद पर भर्ती होने वाले अधिकारी समयानुसार पदोन्‍नति पाकर वरिष्‍ठता के आधार पर अधिकतम अपर महानिदेशक के पद तक पहुंचते हैं. वर्तमान समय में, सीआईएसएफ में 25% अपर महानिदेशक पद सीआईएसएफ काडर के लिए आरक्षित हैं. वहीं, सीआईएसएफ में महानिदेशक का पद भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों के लिए आरक्षित है.

अधीनस्थ अधिकारियों की भर्ती
अधीनस्‍त रैंक में सब इंस्‍पेक्‍टर (एग्‍जीक्‍यूटिव), सब इंस्‍पेक्‍टर (फायर) और असिस्टेंट सब इंस्‍पेक्‍टर (स्‍टेनों) के पद पर सीधी भर्ती होती है. सब इंस्‍पेक्‍टर के पद पर भर्ती होने वाले अधीनस्‍थ अधिकारी समयानुसार पदोन्‍नति पाकर वरिष्‍ठता के अनुसार इंस्‍पेक्‍टर सहित अन्‍य वरिष्‍ठ पदों पर पदोन्‍नत होते हैं. सीआईएसएफ में एक ऐसा भी उदाहरण है, जिसमें सब इंस्‍पेक्‍टर के तौर पर अधीनस्‍थ अधिकारी की भर्ती हुई और वह सब इंस्‍पेक्‍टर सुरक्षाबल से महानिरीक्षक के पद से सेवानिवृत्‍त हुए थे.

अन्‍य रैंक पर भर्ती
अन्‍य रैंक के अंतर्गत सीआईएसएफ में हेड कॉन्‍स्‍टेबल (क्‍लर्क), कॉन्‍स्‍टेबल (जनरल ड्यूटी), कॉन्‍स्‍टेबल (ट्रेड्समैन), कॉन्‍स्‍टेबल (ड्राइवर) और कॉन्‍स्‍टेबल (फायर) के पदों पर सीधी भर्ती की जाती है. इन पद पर भर्ती होने वाले जवानों को समयानुसार पदोन्‍नति पाकर वरिष्‍ठता के अनुसार वरिष्‍ठ पदों पर पदोन्‍नत किया जाता है.

किस पद के लिए कौन करेगा भर्ती

पद श्रेणी भर्ती बोर्ड
असिस्‍टेंट कमांडेंट राजपत्रित अधिकारी यूपीएससी
सब इंस्‍पेक्‍टर (एग्‍जीक्‍यूटिव) अधीनस्‍त अधिकारी एसएससी
सब इंस्‍पेक्‍टर (फायर) अधीनस्‍त अधिकारी सीआईएसएफ
असिस्टेंट सब इंस्‍पेक्‍टर (स्‍टेनों) अधीनस्‍त अधिकारी सीआईएसएफ
हेड कॉन्‍स्‍टेबल (क्‍लर्क) अन्‍य रैंक सीआईएसएफ
कॉन्‍स्‍टेबल (जनरल ड्यूटी) अन्‍य रैंक एसएससी
कॉन्‍स्‍टेबल (ट्रेड्समैन) अन्‍य रैंक सीआईएसएफ
कॉन्‍स्‍टेबल (ड्राइवर) अन्‍य रैंक सीआईएसएफ
कॉन्‍स्‍टेबल (फायर) अन्‍य रैंक सीआईएसएफ

आईपीएस और कॉडर के बीच पदों का बंटवारा
राजपत्रित अधिकारी के तौर पर सीआईएसएफ कॉडर और आईपीएस अधिकारियों की तैनाती होती है. मौजूदा व्‍यवस्‍था के तहत, उपमहानिरीक्षक (DIG) के 70 फीसदी पद कॉडर अफसरों के लिए और 30 फीसदी पद आईपीएस अधिकारियों के लिए आरक्षित है. वहीं, महानिरीक्षक (IG) पद के लिए आईपीएस और कॉडर अधिकारियों के बीच 50-50 फीसदी पद आरक्षण हैं.

अपर महानिदेशक (ADG) पद के लिए 25 फीसदी पद कॉडर अफसर और 75 फीसदी पद आईपीएस अधिकारियों के लिए आरक्षित हैं. कुछ वर्षों पहले, नियमों में बदलाव कर कमांडेट पदों की उपलब्‍ध वैकेंसी के 2 फीसदी पद पर आईपीएस अधिकारियों की तैनाती की व्‍यवस्‍था कर दी गई है.

Tags: CISF, Government jobs, Jobs



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular