Friday, May 20, 2022
HomeबिजनेसRepo Rate Hike : RBI के इस कदम से बढ़ सकती है...

Repo Rate Hike : RBI के इस कदम से बढ़ सकती है होम लोन की EMI, जान‍िए क्‍यों होगा ऐसा


RBI Repo Rate Hike : अगर आपने भी क‍िसी तरह का लोन ल‍िया हुआ है तो आने वाले महीनों में आपकी ईएमआई (EMI) बढ़ सकती है. भारतीय र‍िजर्व बैंक (RBI) आने वाली दो मौद्रिक नीति की समीक्षा में रेपो रेट (Repo Rate) में इजाफा कर सकता है. केंद्रीय बैंक की तरफ से जून में 25 आधार अंक और अगस्त में 25 आधार अंक की वृद्धि की जा सकती है.

महंगाई को कम करने की कोश‍िश

ऐसा करने के पीछे र‍िजर्व बैंक की महंगाई को कम करने की कोश‍िश है. रेपो रेट बढ़ने का सीधा असर बैंक से म‍िलने वाले लोन की ब्‍याज दरों पर पड़ेगा. इससे आपके होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन आद‍ि की ईएमआई बढ़ जाएगी. बैंकों की ब्‍याज दर में 50 अंक तक का इजाफा हो सकता है.

सितंबर तक 7 प्रत‍िशत से ऊपर जाने की संभावना

एसबीआई (SBI) के मुख्य अर्थशास्त्री सौम्यकांति घोष ने महंगाई के आंकड़े आने वाले महीनों में इसके और ऊपर जाने की संभावना जताई है. उन्‍होंने कहा क‍ि मार्च में खुदरा महंगाई की दर 6.95 प्रत‍िशत रहने के बाद सितंबर तक इसके 7 प्रत‍िशत से ऊपर जाने की संभावना है.

अभी 4 फीसदी पर है रेपो रेट

अभी रेपो रेट 4 प्रत‍िशत पर बना हुआ है. आपको बता दें जिस दर पर बैंक रिजर्व बैंक से उधार लेते हैं, उसे रेपो रेट कहा जाता है. सौम्यकांति घोष ने उम्‍मीद जताई क‍ि अप्रैल, 2022 से मार्च, 2023 के दौरान महंगाई दर का आंकड़ा 6.5 प्रत‍िशत रह सकता है. सरकारी प्रतिभूतियों के 10 साल का ब्याज फ‍िलहाल 7.24 फीसदी है, जो सितंबर तक 7.75 फीसदी तक जा सकता है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular