Monday, June 27, 2022
Homeविश्वRussia Ukraine War: 'किंझल' के बाद रूस ने जंग में उतारा दूसरा...

Russia Ukraine War: ‘किंझल’ के बाद रूस ने जंग में उतारा दूसरा घातक हथियार, 5 मिनट में लंदन को कर सकता है तबाह


Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग को 26 दिन हो चुके हैं लेकिन अभी तक युद्ध का कोई नतीजा सामने नहीं आया है. यूक्रेन को झुकाने के लिए रूस अब लगातार उस पर घातक मिसाइलों और बमों का इस्तेमाल कर रहा है.

रूस ने दागी जिरकॉन मिसाइल

‘द सन’ की रिपोर्ट के मुताबिक रूस (Russia) ने अब युद्ध बेहद खतरनाक जिरकॉन मिसाइल (Zircon Missile) दागकर पश्चिमी देशों को एक बार फिर युद्ध से दूर रहने की चेतावनी दी है. जिरकॉन मिसाइल आवाज से 7 गुणा ज्यादा तेज स्पीड स्पीड से टारगेट पर अटैक करती है. रूस का दावा है कि उसकी जिरकॉन मिसाइल 5 मिनट में लंदन को बर्बाद कर सकती है. 

एक हजार किमी दूर तक कर सकती है मार

रिपोर्ट के अनुसार जिरकॉन (Zircon Missile) एक एंटी शिप हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल है. यह समुद्र से समुद्र और जमीन पर हमला करने में सक्षम है. इस मिसाइल की मारक दूरी एक हजार किलोमीटर दूर तक है. रूस (Russia) का दावा है कि दुनिया का कोई भी एयर डिफेंस सिस्टम इस मिसाइल को ट्रैक और खत्म नहीं कर सकता है. अगर यह मिसाइल एक बार लॉन्च हो गई तो फिर अपने टारगेट को तबाह करके ही रहती है. 

सफेद सागर में लॉन्च की गई मिसाइल

रूस (Russia) ने हाल में हाल में जिरकॉन मिसाइल (Zircon Missile) का वीडियो जारी किया है. वीडियो में दिख रहा है कि सफेद सागर इलाके में रूस के एडमिरल गोर्शकोव फ्रिगेट से इस मिसाइल को दागा जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक इस वीडियो को युद्ध शुरू होने से पहले दिसंबर में फिल्माया गया था लेकिन पश्चिमी देशों में खौफ भरने के लिए इसे अब जारी किया गया है. 

ये भी पढ़ें- जबरन ले जाए जा रहे मारियुपोल के लोगों के साथ क्या कर रहा रूस? यूक्रेन ने दुनिया को बताया

रूस ने पश्चिमी देशों को दी चेतावनी

रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक रूस (Russia) ने आवाज से 10 गुणा तेज स्पीड से चलने वाली किंझल मिसाइलों से यूक्रेन में (Russia Ukraine War) कहर मचा रखा है. लेकिन उसने समुद्र में मार करने वाली जिरकॉन मिसाइलों का अब तक जंग में इस्तेमाल नहीं किया है. उसके वीडियो जारी करने का मकसद यह है कि रूस के खिलाफ घेरेबंदी कर रहे अमेरिका और पश्चिमी देश इस जंग से दूर रहें और यूक्रेन से नजदीकी दिखाने की हिम्मत न करें. 

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular